Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नक्सलियों की 284 किलो की 33 IED बरामद करने वाले 'मैट्रिक्स' की मौत, गार्ड ऑफ ऑनर के साथ दी गई श्रद्धांजलि

मंगलवार को सीआरपीएफ 197 बटालियन चाईबासा में नक्सलियों की 284 किलो की 33 IED बरामद करने वाले श्वान मैट्रिक्स का निधन हो गया। इसको लेकर बटालियन के कमांडेंट प्रवेश कुमार जोहरी अधिकारी व जवानों ने श्वान की गार्ड ऑफ आनर के साथ श्रद्धांजलि दी गई। श्वान मैट्रिक्स का जन्म 17 अगस्त 2014 को हुआ था और बीती 9 मई को मैट्रिक्स की अचानक तबीयत बिगड़ गई थी।

By Md Taquiddian Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 25 Jun 2024 10:15 PM (IST)
Hero Image
चाईबासा में सीआरपीएफ 197 बटालियन श्वान मैट्रिक्स का निधन हो गया

संवाद सहयोगी, चाईबासा। सीआरपीएफ 197 बटालियन चाईबासा में श्वान मैट्रिक्स का 23 जून को बीमारी के बाद निधन हो गया। मंगलवार को बटालियन के कमांडेंट प्रवेश कुमार जोहरी, अधिकारी व जवानों ने गार्ड आफ आनर के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की।

कमांडेंट जोहरी ने बताया कि श्वान मैट्रिक्स का जन्म 17 अगस्त 2014 को हुआ एवं बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त 24 सितंबर 2015 को सारंडा एवं कोल्हान के घनघोर जंगल के अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्र थलकोबाद, बलिबा, जम्बाईबुरु, किरीबुरु, करमपदा में परिचालिक ऑपरेशनों को सफल बनाने के लिए तैनात किया गया था।

ड्यूटी के दौरान निभाई अहम भूमिका

परिचालिक ड्यूटी के दौरान आइईडी प्रभावित क्षेत्रों में अपना बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देते हुए संभावित खतरों को टालते हुए तैनात जवानों की जान बचाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाई।

सारंडा एवं कोल्हन जंगल के पतातोरोब, तुम्बाहाका एवं सरजामबुरू परिक्षेत्र में नव पदास्थापित एफओबी कैम्प की स्थापना में श्वान मैट्रिक्स ने परिचालिक ड्यूटियों के दौरान लगभग 284 किलो की 33 आईईडी, राईफल 303 के 39 जिन्दा कारतूस, देशी निर्मित बन्दूक एक एवं 10 खाली खोखे इत्यादि बरामद करने में बहुत ही महत्वपूर्ण ड्यूटियों का निर्वहन किया।

वर्तमान में यहां तैनात था श्वान

वर्तमान में श्वान को सरजामबुरू में परिचालिक ड्यूटी के लिए तैनात किया गया था। उसी दौरान 9 मई को अचानक स्वास्थ्य खराब हो गया जिसके बाद इलाज के लिए बटालियन मुख्यालय लाया गया।

चाईबासा में बेहतर चिकित्सा के लिए पशु चिकित्सालय सदर चाईबासा में ले जाया गया। इलाज कर रहे चिकित्सक ने मैट्रिक्स के स्वास्थ्य में कोई सुधार न देखते हुए उच्च बेहतर उपचार के लिए रांची रेफर किया लेकिन उपचार के दौरान ही मैट्रिक्स का देहान्त हो गया।

ये भी पढे़ं-

Sukhram Oraon: चक्रधरपुर के विधायक सुखराम उरांव को कोर्ट ने दी राहत, इस मामले में अदालत ने किया बरी

Ranchi Land Scam: ED का व्यवसायी विष्णु अग्रवाल के खिलाफ एक्शन! नोटिस जारी कर जमीन खाली करने का दिया आदेश