Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Howrah-Mumbai Train Accident: चक्रधरपुर मंडल में रेलवे ट्रैक की मरम्‍मत का काम पूरा, ट्रेनों की आवाजाही शुरू

30 जुलाई हो हुई हावड़ा-मुंबई मेल ट्रेन दुर्घटना की रेलवे ने जांच शुरू कर दी है। आदेश में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। वहीं लगभग 40 घंटे बाद चक्रधरपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले रेलवे ट्रैक की मरम्‍मत का काम पूरा कर लिया गया है। बुधवार रात 845 बजे से ट्रेनों के परिचालन को मंजूरी दी गई है।

By Rupesh Kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Wed, 31 Jul 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
हावड़ा-मुंबई मेल ट्रेन दुर्घटना का एरियल व्‍यू। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर। चक्रधरपुर रेल मंडल के बड़ाबॉम्बो और राजखरसवाँ स्टेशनों के बीच मुंबई मेल दुर्घटना ग्रस्त 30 जुलाई को हो गई थी, जिससे अप, डाउन और थर्ड रेल लाइन में ट्रेनों का परिचालन 30 जुलाई की अहले सुबह 03:45 बजे से ठप था।

मुंबई रेल हादसे के 40 घंटे बाद बुधवार की रात 08:45 बजे से थर्ड रेल लाइन में बीसीएन एम्प्टी नामक मालगाड़ी का परिचालन कर रेलवे ने ट्रेनों को चलाने की शुरुआत की है। मालगाड़ी के चलने बाद रेलवे थर्ड लाइन में पहली यात्री ट्रेन गीतांजली एक्सप्रेस को चलाएगी। इस प्रकार से टाटा राउरकेला के बीच ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है।

कल होगी जिम्मेदार रेलकर्मियों से पूछताछ 

वहीं, हावड़ा-मुंबई मेल एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना की जांच प्रक्रिया शुरू हो गयी है। गुरूवार को जांच को लेकर चक्रधरपुर रेल मंडल के मीटिंग हॉल में हादसे के जिम्मेदार रेलकर्मियों से पूछताछ कर जानकारी ली जाएगी।

जांच के लिए रेलवे प्रशासन रेलवे के अलग-अलग कुल 7 विभाग के कुल 34 रेल कर्मचारियों को जांच के दौरान उपस्थित रहने के लिए आदेश जारी कर दिया है। जांच के सभी रेल कर्मियों को हर हाल में इस पूछताछ में मौजूद रहने के लिए चक्रधरपुर रेल मंडल के सीनियर संरक्षा पदाधिकारी ने निर्देश जारी किया है।

ज्ञात हो की इस जांच के लिए एक कमेटी बनाई गई है। इस जांच कमेटी में चक्रधरपुर रेलवे डीआरएम, सिनियर डीओएम, सीनियर डीईईओपी (इलेक्ट्रिक) समेत अन्य रेल अधिकारी मौजूद रहेंगे।

इस जांच के दौरान रेल अधिकारी हावड़ा–मुंबई मेल ट्रेन के दुर्घटना से जुड़े हर बिंदुओं पर जांच करेंगे। चूंकि यात्री सुरक्षा से जुड़ा हुआ मामला है। इसलिए रेलवे बोर्ड ने भी इस दुर्घटना की विशेष जांच करने का निर्देश जारी किया है, ताकि दोषी की पहचान कर उस पर उचित कार्रवाई की जा सके।

यह भी पढ़ें - 

'चलते-फिरते ताबूत बने रेल के डिब्बे', झारखंड रेल हादसे पर बोले लालू; बेटी रोहिणी ने भी साधा निशाना

हावड़ा-मुंबई मेल हादसे के बाद सैकड़ों टिकट वापस, ट्रेनों के रूट बदलने और रद्द होने से यात्री हुए परेशान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर