Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand: खूंटपानी कस्तूरबा विद्यालय में रात में शिक्षिका के साथ ठहर रहे पति, अभिभावकों ने जताई आपत्ति

आये दिन विवादों में रहने वाले पश्चिमी सिंहभूम जिले के खूंटपानी के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में नया मामला सामने आया है। यहां पढ़ने वाली छात्राओं के अभिभावकों ने विद्यालय प्रबंधन पर अनुशासनहीनता का आरोप लगाया है। बताया जा रहा है कि विद्यालय में पढ़ाने वाली शिक्षिकाओं के पति रात में विद्यालय में ठहरते हैं जबकि कस्तूरबा विद्यालयों में केवल लड़कियां ही पढ़ती हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 05 Jul 2024 06:14 AM (IST)
Hero Image
खूंटपानी कस्तूरबा विद्यालय में रात में शिक्षिका के साथ ठहर रहे पति, कार्रवाई की मांग

जागरण संवाददाता, चाईबासा। आये दिन विवादों में रहने वाले पश्चिमी सिंहभूम जिले के खूंटपानी के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में नया मामला सामने आया है। यहां पढ़ने वाली छात्राओं के अभिभावकों ने विद्यालय प्रबंधन पर अनुशासनहीनता का आरोप लगाया है।

इस संबंध में विद्यालय प्रबंधन समिति के उपाध्यक्ष समेत अन्य सदस्यों ने उपायुक्त कुलदीप चौधरी को लिखित शिकायत करते हुए लगाये गये आरोपों की जांच कर उचित कार्रवाई की मांग की है।

शिक्षिकाओं के पति रात में विद्यालय में ठहरते हैं

बताया जा रहा है कि विद्यालय में पढ़ाने वाली शिक्षिकाओं के पति रात में विद्यालय में ठहरते हैं जबकि कस्तूरबा विद्यालयों में केवल लड़कियां ही पढ़ती हैं। इतना ही नहीं विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष बच्चियों के अभिभावकों से नामांकन के नाम से पैसा लेते हैं। नहीं देने पर बच्ची का दाखिला नहीं हो पाता।

बच्चियों को भीषण गर्मी में काफी परेशानियां हो रहीं

विद्यालय में बहुत सारे पंखे तीन-चार माह से खराब पड़े हैं। इस वजह से बच्चियों को भीषण गर्मी में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शिकायत की प्रतिलिपि खरसावां के विधायक दशरथ गागराई, उप विकास आयुक्त संदीप मीणा और जिला शिक्षा पदाधिकारी को भी दी गयी है।

उपायुक्त ने दिये जांच के आदेश, बनी समिति

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने शिकायत के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी टोनी प्रेमराज टोप्पो को पूरे मामले की जांच के आदेश दिये हैं। इस आदेश के मद्देनजर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने दो सदस्यीय समिति का गठन किया है। जांच समिति में चक्रधरपुर व जगन्नाथपुर के क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी को शामिल किया गया है। जांच समिति को एक सप्ताह के भीतर बिंदुवार जांच कर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है। जांच में यदि आरोप सही पाये गये तो नियमानुसार आगे की कार्रवाई की जायेगी।

अनुशासनहीनता में पिछले साल वार्डन व एकाउंटेंड को डीसी ने किया था बर्खास्त

खूंटपानी का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय पहले भी विवाद में रहा है। यहां विद्यालय प्रबंधन की मनमानी के चलते बीते साल 16 जनवरी को खूंटपानी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की 61 छात्राएं देर रात एक बजे स्कूल से भागकर 17 किलोमीटर दूर स्थित चाईबासा के डीसी कार्यलय पहुंच गयी थी।

छात्राओं का आरोप था कि उन्हें सरकारी नियमों के अनुसार सुविधाएं नहीं दी जा रही। छात्राओं को घटिया भोजन परोसा जाता और शौचालय की सफाई तक करायी जाती। मामले में तत्कालीन उपायुक्त अनन्य मित्तल ने कड़ी कार्रवाई करते हुए वार्डन व एकाउंटेंट को बर्खास्त कर दिया था। अब एक बार फिर यहां विवाद खड़ा हुआ है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें