Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Train News: झारखंड में ट्रेन में भीड़ हो जाएगी कम, रेलवे ने दे दिया बड़ा गिफ्ट; 2170 करोड़ रुपये होंगे खर्च

Jharkhand News झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए 121 किलोमीटर लंबी टाटानगर-पुरुलिया-आसनसोल तीसरी लाइन परियोजना को मंजूरी मिल गई है। इस परियोजना में 2170 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह परियोजना पश्चिम बंगाल और झारखंड के बीच रेलवे नेटवर्क को मजबूत करेगी। इस तीसरी लाइन परियोजना से प्रमुख ट्रंक मार्गों दिल्ली-हावड़ा और हावड़ा-मुंबई के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा। दिल्ली-हावड़ा -मुंबई के बीच संपर्क में सुधार होगा।

By Rupesh Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 28 Aug 2024 10:14 PM (IST)
Hero Image
झारखंड के लिए रेलवे ने दी गुड न्यूज (जागरण)

 जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर। Jharkhand Railway News: केंद्रीय कैबिनेट ने झारखंड और पश्चिम बंगाल को कवर करने के लिए 121 किलोमीटर की टाटानगर -पुरुलिया-आसनसोल तीसरी लाइन परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस रेल परियोजना में रेलवे 2,170 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

रेलवे में भीड़ होगी पहले से कम

यह नव स्वीकृत परियोजना पश्चिम बंगाल और झारखंड के बीच रेलवे नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण कड़ी को मजबूत करेगी। तीसरी लाइन परियोजना पश्चिम बंगाल के पुरुलिया और बर्धमान और झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिलों को कवर करेगी। जमशेदपुर-आसनसोल तीसरी लाइन परियोजना में पश्चिम बंगाल के 17 स्टेशन और झारखंड के 2 स्टेशन शामिल होंगे।

दिल्ली-हावड़ा और हावड़ा-मुंबई के बीच संपर्क में सुधार

तीसरी लाइन में 18 बड़े पुलों और 142 छोटे पुलों से होकर गुजरेगी। इस परियोजना के 5 साल में पूरा होने की उम्मीद है। टाटानगर -पुरुलिया-आसनसोल तीसरी लाइन बन जाने से प्रमुख ट्रंक मार्गों, दिल्ली-हावड़ा और हावड़ा-मुंबई के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

तीसरी लाइन बर्नपुर और दुर्गापुर में इस्पात संयंत्रों तक लौह अयस्क और कोयले के परिवहन और संयंत्रों से तैयार इस्पात की आवाजाही में तेजी लाएगी। साथ ही यह परियोजना पर्यटन स्थलों मैथन बांध और चुरिलिया और तीर्थस्थलों कैयनेश्वरी मंदिर और घागर बुरी चंडी मंदिर जाने वाले लोगों के लिए सुलभ होगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर