Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: नोवामुंडी में CO के दफ्तर-आवास पर ताबड़तोड़ छापामारी, ACB की टीम 8 घंटे खंगाली फाइलें

Jharkhand News पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा में नोवामुंडी अंचल कार्यालय व आवास में बुधवार को रांची से पहुंची एसीबी टीम की छापामारी 8 घंटे जारी रही। तीन छोटे वाहनों में कुल पांच अधिकारी अंचल कार्यालय में छापामारी करने पहुंचे और आवश्यक दस्तावेज खंगाले। अधिकारियों ने अंचलकर्मी राकेश फिर अंचल नाजिर गनेश लागुरी से भी पूछताछ की। उधर हजारीबाग के सदर एसडीओ के आवास पर भी छापामारी की गई है।

By Parmanand Gope Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 01:15 PM (IST)
Hero Image
झारखंड के चाईबासा के नोवामुंडी में सीओ के आवास पर छापेमारी (जागरण)

संवाद सूत्र, नोवामुंडी (चाईबासा)। Jharkhand News: पश्चिमी सिंहभूम जिले के नोवामुंडी अंचल कार्यालय में एसीबी की टीम ने बुधवार को एक बड़ी छापामारी की कार्रवाई की है। यह कार्रवाई नोवामुंडी अंचल कार्यालय के सीओ मनोज कुमार के दफ्तर व उनके टोप कैंप स्थित अस्थायी आवास पर की गई।

एसीबी की टीम नोवामुंडी अंचल के सीओ मनोज कुमार को उनके टोप कैंप स्थित अस्थायी आवास से 12:35 बजे हिरासत में लेकर अपने साथ में जमशेदपुर ले गई है। उनके आवास में संदेह के तौर पर मिले कुछ आवश्यक कागजातों को तीन सीलबंद लिफाफे में भरकर साथ ले गये हैं।

उनके यहां मिले मोबाइल को भी जब्त कर लिया गया। सीओ को हिरासत में लेने के दौरान अंचल नाजिर गनेश चन्द्र लागुरी को गवाह के तौर पर हस्ताक्षर कराया गया। एसीबी टीम में एक महिला अधिकारी समेत करीब 42 की संख्या में एसीबी के अधिकारी थे।

आठ घंटे चली छापामारी

एसीबी की टीम ने सुबह सात बजे से छापेमारी शुरू की थी जो 3:30 बजे तक चली। आठ घंटे तक चले छापेमारी अभियान के दौरान जमशेदपुर से एसीबी टीम के साथ नोवामुंडी पहुंचे पुलिस ने सबसे पहले नोवामुंडी अंचल कार्यालय व सीओ मनोज कुमार के आवास को चारों ओर से घेराबंदी की थी।

छापेमारी के दौरान एसीबी के कार्यालय में उपलब्ध कंप्यूटर को खोलकर देखा गया। कंप्यूटर में मिले डाटा को पेन ड्राइव में लेकर निकल गये। मालूम हो कि मनोज कुमार रांची में पदस्थापित रहने के दौरान बड़गाई अंचल कार्यालय में लंबे समय तक बतौर अंचलाधिकारी कार्यरत थे। अंदेशा है कि उनके कार्यकाल के दौरान जमीन से जुड़े बड़े घोटाले को लेकर यह कार्रवाई की गई।

फाइल खंगालती टीम

एसीबी की टीम ने इन कर्मियों से की पूछताछ

एसीबी की टीम ने सबसे पहले सीओ मनोज कुमार के ड्राईवर अजय रवि राम को उनके घर से बुलाया। उससे मोबाइल जब्त करने के बाद अंचल नाजिर गणेश चन्द्र लागुरी के आवास पर जाकर उन्हें अंचल कार्यालय बुलाया गया।

कार्यालय में अंचल उपनिरीक्षक लखिन्द्र कुम्हार, अंचल नाजिर गनेश चन्द्र लागुरी, लिपिक राकेश साहू, राजस्व उपनिरीक्षक बिनय सामड, लिपिक नारा सिंह बोदरा को अंचल कार्यालय बुलाकर उनसे संबंधित कागजातों को मांगकर बारीकी से जांच की। अंचलकर्मियों के पास मिले कागजातों में किसी तरह से कोई गड़बड़ी नहीं मिली।

यह भी पढ़ें

IG के पैर पर गिरी महिला, कहा- दुष्कर्म के आरोपित पुलिस कर्मी की पत्नी दे रही धमकी, जेल में बंद है आरोपी

NEET Paper Leak: क्या ढूंढ रहे चोर? नीट प्रश्नपत्र लीक मामले में सील गेस्ट हाउस में घुसे, 20 दिन में दूसरी वारदात