Move to Jagran APP

Jharkhand News: रेलवे का PRS सिस्टम हुआ ठप, यात्रियों को नहीं मिलीं रिजर्वेशन टिकट; अब उठ रहे ये सवाल

शुक्रवार को रेलवे का पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) का सर्वर अचानक डाउन होने के कारण देश में यात्रियों को ट्रेन का रिजर्वेशन टिकट बुक नहीं हो पाया और इस कारण से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। शुक्रवार की अहले सुबह 0455 बजे रेलवे के पीआरएस सिस्टम का लिंक फेल होने के कारण पीआरएस सिस्टम डाउन हो गया।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 12 Jul 2024 08:35 PM (IST)
Hero Image
रेलवे का पीआरएस सिस्टम साढ़े छह घंटे के लिए हुआ ठप

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर। रेलवे का पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) का सर्वर अचानक डाउन हो गया। पुरे देश में कहीं भी लोगों को रिजर्वेशन रेल टिकट उपलब्ध नहीं हो पाया।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की अहले सुबह 04:55 बजे से अचानक रेलवे का पीआरएस सिस्टम का लिंक फेल हो गया।

जिसके कारण रेलवे के रिजर्वेशन टिकट काउंटर ही नहीं बल्कि आईआरसीटीसी के वेबसाइट से भी यात्रियों को रिजर्वेशन टिकट उपलब्ध नहीं हो पाया है।

इस कारण हुआ रिजर्वेशन सिस्टम प्रभावित

लिंक के अचानक कट जाने से सभी जगह रेल टिकट रिजर्वेशन सिस्टम प्रभावित हो गया। इसका असर दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर रेल मंडल सहित अन्य रेल मंडल के तमाम स्टेशनों में भी देखने को मिला। लोग सुबह से रिजर्वेशन टिकट बनाने के लिए लंबी कतारों में लगे रहे।

हालात इतने बुरे थे की यात्री हलकान परेशान काउंटर में खड़े थे। लेकिन कोई भी क्लर्क लिंक आने का समय तक उन्हें नहीं बता पा रहे थे। तत्काल में भी भीड़ बनी रही लेकिन एक भी यात्री को दिन के साढ़े ग्यारह बजे तक रिजर्वेशन टिकट नहीं मिल पाया था।

लोगों के बीच फेली ये बात

बताया गया है की पीआरएस लिंक में खराबी आ जाने के कारण ऐसा हुआ है। एक साथ पीआरएस सिस्टम के लिंक फेल होने का यह बड़ा मामला है। इसको लेकर लोग तरह तरह की चर्चा करने लगे हैं। लोग यहां तक कहने लगे हैं की पीआरएस सिस्टम को हैकर के द्वारा प्रभावित करने की कोशिश की गयी होगी।

जिसके कारण कहीं भी रेलवे का टिकट नहीं बन पाया। हालांकि रेलवे का यह भी दावा रहता है की उनके पीआरएस सिस्टम को कोई भी सेंधमारी नहीं कर सकता है।

रेलवे की कार्यप्रणाली और सुरक्षाप्रणाली पर उठे सवाल 

वहीं रेलवे के आला अधिकारी से लेकर पीआरएस काउंटर में मौजूद रेलकर्मी दिनभर परेशान रहे। यात्री भी टिकट बनाने को लेकर काउंटर में खड़े होकर लिंक आने का इंतजार करते रहे। लाखों करोड़ों लोगों के रेल यात्रा के टिकट सिस्टम के ठप रहने से रेलवे की कार्यप्रणाली सुरक्षाप्रणाली पर भी सवाल उठने लगे हैं।

चक्रधरपुर स्टेशन में स्थित कंप्यूटरकृत आरक्षण केंद्र में जब बुकिंग क्लर्क सुबह आठ बजे लॉगिन करना चाहा तो लॉगिन नहीं हुआ। काफी मशक्कत करने बाद लिंक सुबह 11:30 बजे आया । इसके बाद ही बुकिंग क्लर्क ने लॉगिन कर लोगो का आरक्षण टिकट बनाया।

ये भी पढे़ं-

रथ यात्रा स्पेशल ट्रेन में गर्भवती महिला ने नवजात को दिया जन्म, प्रसव के बाद जगन्नाथ के जयकारों से गूंजा स्टेशन

Train News: दीपावली-छठ के लिए अब स्पेशल ट्रेनों पर आस! पलक झपकते ही इन एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की भर गईं सीटें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।