Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिसरा स्टेशन पर थमा रेलवे का पहिया, हावड़ा समेत कई रूटों की ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चलीं; कुछ गाड़ियां रद्द

झारखंड के चक्रधरपुर रेल मंडल के बिरसा स्टेशन पर ट्रेनों की ठहराव की मांग को लेकर सैकड़ों ग्रामीणों ने चक्का जाम कर दिया। करीब 9 घंटे तक चले इस जाम के चलते कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा तो कुछ को परिवर्तित मार्ग से चलाने का फैसला लिया गया। हालांकि ट्रेनों के ठहराव देने के लिखित आश्वासन के बाद आंदोलनकारियों ने रेल चक्का जाम हटाया।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 30 Oct 2023 06:54 PM (IST)
Hero Image
बिसरा स्टेशन पर थमा रेलवे का पहिया, हावड़ा समेत कई रूटों की ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चलीं

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर। चक्रधरपुर रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले ओडिशा के बिसरा स्टेशन में ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर सैकड़ों ग्रामीणों ने सोमवार सुबह से रेल का चक्का जाम कर दिया है।

रेल चक्का जाम होने के कारण राउरकेला से चक्रधरपुर एवं टाटानगर स्टेशनों के बीच गुड्स एवं यात्री ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से ठप हो गया। कई ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों में फंस गई है, जिससे रेलवे को भारी राजस्व के नुकसान के साथ साथ हजारों यात्रियों की परेशानी बढ़ गयी।

नौ घंटे तक चले जाम के बाद चक्रधरपुर रेलमंडल के एसीएम विनित कुमार बिसरा पंहुच कर आंदोलन में शामिल जन बिसरा पब्लिक एक्शन कमेटी से बात कर आगामी दिनों में बिसरा रेलवे स्टेशन पर तीन ट्रेनों के ठहराव का लिखित आश्वासन दिया है, जिसमे टाटानगर-इतवारी एक्सप्रेस, इस्पात एक्सप्रेस और एक पूजा स्पेशल ट्रेन शामिल है।

बिसरा रेलवे स्टेशन पर जल्द ही इन तीन ट्रेनों के ठहराव शुरू होने का आश्वासन मिला, जिसके बाद दोपहर 3:30 बजे जाम समाप्त कर दिया गया। इसके बाद रेलवे ने रेल लाइन की जांच कर पौने चार बजे से ट्रेनों का परिचालन समान्य रूप से शुरू कर दिया।

वहीं, रेलवे ने रेल चक्का जाम होने के कारण पांच ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है, जबकि पांच एक्सप्रेस ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाने का फैसला लिया है। इधर, रेलवे ने चार ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट और शॉर्ट ऑरिजिनेट कर चलाया है।

ये है पूरा मामला

बिसरा स्टेशन पर कोरोना महामारी के बाद से यात्री ट्रेनों का ठहराव हटा दिया गया। इसके बाद बिसरा के ग्रामीण रेलवे से तीन साल से पत्राचार कर ट्रेन ठहराव की मांग कर रहे थे, लेकिन उनकी मांगों पर रेलवे ध्यान नहीं दे रही है।

ग्रामीणों का कहना था कि भाजपा के विधायक शंकर ओराम ने भी पत्र लिखकर रेल मंत्री से बिसरा में ट्रेन ठहराव की मांग की, लेकिन इस पर भी रेलवे ने ध्यान नहीं दिया। इससे स्थानीय लोगों के साथ-साथ दूर से आने वाले लोगों का अन्य शहरों से संपर्क टूट गया।

इन ट्रेनों को किया गया रद्द

08107 व 08108 राउरकेला-चक्रधरपुर राउरकेला एक्सप्रेस स्पेशल, 08163 व 08164 चक्रधरपुर-राउरकेला-सारंडा मेमू स्पेशल और ट्रेन संख्या 18109 टाटा इतवारी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया।

ये ट्रेनें परिवर्तित से चली

ट्रेन संख्या 12833 अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस को राउरकेला स्टेशन से मार्ग परिवर्तित कर नुआगांव, हटिया, मुरी, कोटशिला, पुरूलिया होते हुए हावड़ा की ओर रवाना किया गया। अहमदाबाद एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन रेलवे ने राउरकेला से चक्रधरपुर एवं टाटानगर स्टेशनों के बीच रद्द कर दिया है।

ट्रेन संख्या 12859 सीएसएमटी-हावड़ा गीतांजलि एक्सप्रेस को रेलवे ने राउरकेला स्टेशन से मार्ग परिवर्तित कर नुआगांव, हटिया, मुरी, कोटशिला, पुरूलिया होते हुए हावड़ा की ओर रवाना किया है। रेलवे ने गीतांजलि एक्सप्रेस का परिचालन राउरकेला से चक्रधरपुर एवं टाटानगर स्टेशनों के बीच रद्द कर दिया है।

ट्रेन संख्या 12869 सीएसएमटी हावड़ा गीतांजलि एक्सप्रेस को रेलवे ने राउरकेला स्टेशन से मार्ग परिवर्तित कर नुआगांव, हटिया, मुरी, कोटशिला, बोकारो, आद्रा, मेदिनीपुर, खड़गपुर होते हुए हावड़ा की ओर रवाना किया है। रेलवे ने गीतांजलि एक्सप्रेस का परिचालन राउरकेला से चक्रधरपुर, टाटानगर, खड़गपुर स्टेशनों के बीच रद्द कर दिया।

ट्रेन संख्या 18477 पूरी योग नगरी ऋषिकेश उत्कल एक्सप्रेस को रेलवे ने चक्रधरपुर स्टेशन से परिवर्तित मार्ग चक्रधरपुर, राजखरसावां, जरौली, नयागढ़, झारसुगुड़ा होते हुए योग नगरी ऋषिकेश रवाना किया गया। इस ट्रेन का परिचालन चक्रधरपुर, राउरकेला और झारसुगुड़ा के बीच रद्द किया गया।

ट्रेन संख्या 13288 राजेन्द्रनगर दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस को टाटानगर से परिवर्तित मार्ग चांडिल, मुरी, हटिया, नुवागांव होते हुए राउरकेला तक लाया गया। टाटानगर से चक्रधरपुर स्टेशनों के बीच साउथ बिहार एक्सप्रेस का परिचालन रद्द रहा।

ये ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेट और ऑरिजिनेटकर होकर चलीं

ट्रेन संख्या 22862 कांताबाजी-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन कांताबाजी से खुलकर राउरकेला तक चली, इसके बाद राउरकेला से यही ट्रेन वापस राउरकेला-टिटलागढ़ पैसेंजर बनकर टिटलागढ़ लौटी। राउरकेला से चक्रधरपुर तक कांताबाजी-हावड़ा इस्पात एक्सप्रेस का परिचालन रेलवे ने रद्द कर दिया।

ट्रेन संख्या 12871 हावड़ा-टिटलागढ़ एक्सप्रेस ट्रेन हावड़ा से खुलकर चक्रधरपुर तक चली, इसके बाद चक्रधरपुर से यही ट्रेन वापस ट्रेन संख्या 22862 टिटलागढ़-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन बनकर हावड़ा लौटी। रेलवे ने हावड़ा टिटलागढ़ एक्सप्रेस का परिचालन चक्रधरपुर से राउरकेला के बीच रद्द कर दिया।

यह भी पढ़ें: बदला हावड़ा की ओर जाने वाली ट्रेनों का रूट, कई एक्सप्रेस रद्द; बिसरा में ग्रामीणों ने किया रेल चक्का जाम

यह भी पढ़ें: उठाया बैग और ओडिशा चल दिए भाजपा नेता, 35 पूर्व पार्षद सहित 45 की टोली साथ में; रघुवर दास के शपथ समारोह में होंगे शामिल