Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: नदी में नहाने गए युवक को भालुओं ने मार डाला, वन विभाग से मिला मुआवजा

झारखंड में एक युवक की दो जंगली भालुओं के हमले में मौत हो गई। मुकेश हेम्ब्रम नाम का युवक रविवार सुबह खरकई नदी में नहाने जा रहा था। तभी रास्ते में उसे दो भालुओं ने हमला कर दिया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वन विभाग ने मृतक के परिजनों को 10 हजार रुपये की तत्काल राहत राशि दी है।

By Sudhir Pandey Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 15 Sep 2024 02:43 PM (IST)
Hero Image
मृतक के पिता को 10 हजार रुपये आर्थिक मदद करते वन विभाग के कर्मचारी।

संवाद सूत्र, (तांतनगर)। पश्चिमी सिंहभूम जिले के तांतनगर ओपी क्षेत्र के कुम्बरम गांव के गुलिया मुरदा निवासी 19 वर्षीय मुकेश हेम्ब्रम को भालू ने हमला कर मार डाला। घटना रविवार सुबह करीब 6 बजे की है। मुकेश सुबह खरकई नदी नहाने के लिए जा रहा था कि घर के बगल हिन्दू बीर जंगल के पास दो भालू से भिड़ंत हो गई।

दोनों भालू में एक नर और मादा था। दोनों ने मिलकर हमला कर दिया। अचानक हुए हमला से खुद को बचा नहीं पाए, गंभीर रूप से घायल मुकेश ने घटनास्थल पर ही दम तोड दिया।

घटना की जानकारी कुछ देर बाद नहाने जा रहे गांव के युवकों को मिली तो उन्होंने इसकी सूचना घर वालों एवं ग्रामीणों कोदी। सूचना मिलने मुकेश को घर लेकर आने के बाद पुलिस को सूचना दी गई।

सूचना मिलते ही ओपी प्रभारी मेघनाथ मंडल पुलिस दल बल के साथ घटनास्थल पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया। इस घटना की सूचना पर जिला परिषद सदस्य जवाहर बोयपाई ने मृतक के घर पहुंच हर संभव मदद का भरोसा दिया।

वन विभाग ने मृतक के आश्रितों को दी आर्थिक सहायता

वन विभाग को इस घटना की सूचना दी गई तो सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए वनरक्षी प्रिया कुमारी ने पहले घटनास्थल का मुआयना ओपी प्रभारी मेघनाथ मंडल के साथ किया।

इसके बाद मृतक मुकेश के पिता साधुचरण हेम्ब्रम को तांतनगर पंचायत मुखिया तुराम बिरुली के समक्ष तत्काल राहत के रूप मे दस हजार रुपये दिये। साथ ही उन्हें भरोसा दिया गया की सभी प्रक्रिया के बाद चार लाख रुपये मृतक के परिजनों को मुआवजा के रूप में दिया जायेगा।

घटना की सूचना अपने विभाग के वरीय पदाधिकारी को वनरक्षी प्रिया कुमारी द्वारा देने के बाद वन विभाग के टीम ने घटनास्थल पहुंच कर दोनों भालू की खोजबीन जंगल में की मगर तब तक भालू घने जंगलों में जा चुके थे।