Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चोरी के 144 मोबाइलों से 19 लाख का फ्रॉड, बंगाल पुलिस ने झारखंड में बोला धावा; दुकानदारों के बीच मची अफरा-तफरी

पश्चिम बंगाल पुलिस ने शनिवार को झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के चाईबासा शहर में छापामारी की। मामला चोरी के मोबाइल फोन से 19 लाख रुपये की ठगी करने से जुड़ा था। इस दौरान पुलिस ने एक मोबाइल विक्रेता को हिरासत में लिया। थाने में ले जाकर उससे मोबाइल की खरीद-बिक्री के बारे में पूछताछ की गई। इसके बाद पुलिस ने चार मोबाइल फोन जब्त कर विक्रेता को छोड़ दिया।

By Sudhir Pandey Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 29 Sep 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, चाईबासा। उपभोक्ताओं को चोरी के मोबाइल बेचने के एक मामले में अनुसंधान के लिए पश्चिम बंगाल की पुलिस ने शनिवार को पश्चिमी सिंहभूम जिले के चाईबासा शहर में दबिश दी है।

इस मामले में यहां एक मोबाइल विक्रेता को पुलिस उठाकर मुफस्सिल थाना ले गयी। वहां उससे मोबाइल की खरीद-बिक्री के बारे में पूछताछ की गयी। उसके बाद चार मोबाइल फोन जब्त कर उसे छोड़ दिया गया।

बताया जा रहा है कि कुल 144 मोबाइल के जरिये साइबर अपराधियों ने करीब 19 लाख रुपये की ठगी विभिन्न लोगों से की है।

जांच में सामने आई ये बात

पुलिस इन साइबर अपराध की जांच कर रही है। जांच के क्रम में यह बात सामने आयी कि उक्त फोन रांची, जमशेदपुर और चाईबासा समेत विभिन्न शहरों में इस्तेमाल हुए हैं। आइएमआइई नंबर से जब मोबाइल ट्रेस किये गये तो इनके अलग-अलग शहरों में एक्टिव होने का पता चला।

इसी के आधार पर बंगाल पुलिस ने पहले एक उपभोक्ता को फोन किया। पूछा कि यह मोबाइल आपने कहां से खरीदा है। यह चोरी का मोबाइल है। आप थाना आइये। मुफस्सिल थाना पहुंचने पर उपभोक्ता से मोबाइल फोन के संबंध में जानकारी ली।

उपभोक्ता ने बताया कि उसने शहर के एक मोबाइल विक्रेता से यह मोबाइल खरीदा है। उसका जीएसटी बिल भी उसने प्रस्तुत किया। पुलिस ने उसका मोबाइल सीज कर लिया। इसके बाद पुलिस उक्त मोबाइल विक्रेता के यहां पहुंची।

वहां दुकान में पूछताछ के बाद आइएमआइई सीरीज के चार मोबाइल से फ्रॉड होने की बात पुलिस ने बतायी और उक्त मोबाइल को सीज कर लिया। मोबाइल दुकान से जुड़े कर्मचारियों ने बताया कि हम लोग अलग-अलग डिस्ट्रीब्यूटर से ऑनलाइन मोबाइल मंगवाते हैं। बकायदा उसका जीएसटी पेमेंट करते हैं।

यह भी पढ़ें

'कल्पना SC सीट से क्यों नहीं लड़ सकतीं चुनाव?' हेमंत सोरेन के नहले पर असम CM का दहला; पूछ लिया मुश्किल सवाल

जामताड़ा में साइबर ठगों का भंडाफोड़, फोन-पे कस्टमर केयर बनकर करते थे ठगी; 3 गिरफ्तार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें