Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Rice Cooker में बनाये चिकन बिरयानी और वेज पुलाव, स्वाद आयेगा ऐसा कि उंगलियां चाटते रह जाएंगे मेहमान

अगर आप अपने खाना बनाने के काम को आसान बनाना चाहती हैं तो हम आपके लिए लाये हैं ये Electric Rice Cooker के 5 सबसे बेहतरीन ऑप्शन जो इस समय भारत के घर में सबसे पहली पसंद बन चुके हैं। इनकी मदद से आप मिनटो में खाना बना सकती हैं।

By Chhaya SharmaEdited By: Chhaya SharmaUpdated: Fri, 16 Jun 2023 03:33 PM (IST)
Hero Image
Best Electric Rice Cooker in India Image: Cover

Electric Rice Cooker: कामकाजी महिलाएं को अपने ऑफिस वर्क के साथ साथ अपने परिवार का खयाल भी रखना होता हैं। लेकिन ज्यादा काम की वजह से परिवार को समय पर खाना देना कभी-कभी बहुत मुशकिल हो जाता हैं। इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए हम स्पेशली वर्किंग वूमेंस के लिए लाए हैं ये Electric Cooker के 5 सबसे बेहतरीन ऑप्शन की लिस्ट, जो आपके खाना बनाने के काम को आसान और कम समय में पूरा करने में काफी मददगार साबीत हो सकते हैं।

इसके अलावा यहां दिए गये सभी Rice Cooker वर्किंग वूमेंस के अलावा बड़ी फैमिली वाले लोगों के लिए और महमानों के घर आने पर छोटी फैंमिली के लोग भी यूज कर सकते हैं। ये शानदार लुक में आने वाले इलेक्ट्रिक कुकर में आपका खाना मिनटों में तैयार हो जाता है, इनकी मदद से आप खाना बनाने की टेंशन से हटकर अपनेपरिवार पर और मेहमानों पर भी अच्छे से ध्यान दे सकती हैं। ये इलेक्ट्रिक कुकर सेफ्टी के मामले में भी काफी बेहतरीन चुनाव माने जाते हैं। तो चलिए नजर डालते हैं इन Electric Cooker Price लिस्ट पर

Electric Rice Cooker: प्राइस, फीचर्स और क्वालिटी

यहां दिए गये सभी इलेक्ट्रिक कुकर बेहद बेहतरीन क्वालिटी के साथ आते हैं , जो सालों साल खराब नहीं होते। इनमें आप अपने पसंद की कोई भी डिश जैसे Chicken Biryani, वेज पुलाव, स्टीम राइस और कोई भी डाल बना सकती हैं। यह आपको स्मार्ट किचन वर्क करने में मदद करता हैं। इनमें आपकी जरूरत के अनुसरान कई डिजाइन और साइज ऑप्शन आसानी से मिल जाते हैं। इन Electric Cooker का इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है। यह आपके खाना बनाने के काम को फटाफट करने में मदद करता हैं।

1. Panasonic SR-WA22H (E) Electric Rice Cooker

यह शानदार लुक के साथ आने वाला Electric Cooker बेहद बेहतरीन क्वालिटी के साथ आता है। इसमें आप वेज पुलाव और चिकन बिरियानी जैसी कोई भी डिश आसानी से बना सकती हैं। इसे BIS सरकार स्वीकृत किया गया है।

यह इलेक्ट्रिक चावल कुकर 2.2 लीटर की क्षमता के साथ आता हैं। 1.25 Kg तक कच्चा चावल पका सकता है। इसमें आपको 5 घंटे वार्म फंक्शन मिलता हैं, जो आपके खाने को गर्म रखता है। यह 750 वाट पावर के साथ आता है। Panasonic Electric Cooker Price: Rs 3,015

2. Pigeon by Stovekraft Joy 1.8 Liter Electric Rice Cooker 700 Watt

यह Electric Cooker 1.8 लीटर की कैपेसिटी के साथ आता है। इसमें आप अपने मेहमानों के लिए मिनटो में खाना बना सकते हैं। यह हर फैमिली के लिए बेहतरीन चुनाव है।

यह 700 वॉट का राइस कुकर स्लो कुकिंग के साथ पोषक तत्वों को भी सुरक्षित रखता है। इस खास कुकर में आपको कूल टच हैंडल के साथ स्टेनलेस स्टील ढक्कन भी मिलता हैं। Pigeon Electric Rice Cooker Price: Rs 1,749.

3. Prestige Electric Cooker1 Litre

यह Prestige Rice Cooker लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले इलेक्ट्रिक कुकर में से एक हैं। इसकी मजबूत मटेरियल क्वालिटी का कहीं कोई मुकाबना नहीं हैं। इसमें आप दम बिरियान, पुलाव और स्टीम राइस आसानी से बना सकते है।

यह इलेक्ट्रिक चावल कुकर 1 लीटर की क्षमता के साथ आता हैं, जो एक समय में 2 से 3 लोगों का खाना बना सकता हैं। इसमें आपको स्टाइलिश स्टेनलेस स्टील बॉडी, एलिगेंट ग्लास लिड, ट्रेंडी कूल टच हैंडल मिलते हैं। Prestige Electric Cooker Price: Rs 1,390.

4. Wonderchef Nutri-Pot Electric Cooker

यह हाई क्वालिटी केसाथ आने वाला Rice Cooker बेहद ही शानदार फीचर्स के साथ आता हैं। यह हर बड़ी और छोटी फेमिलती के लिए परफेकट हैं। वर्किंग वूमेंस के लिए ये बेस्ट चुनाव है।

इस इलेक्ट्रिक चावल कुकर में आपको 6 लीटर की क्षमता मिलती हैं, इसे आप किसी त्योहार या ज्यादा मेहमान घर आ जाने पर यूज कर सकते हैं। इसमें आपको टाइम सेट करने का ऑप्शन भी मिलता हैं। Wonderchef Electric Rice Cooker Price: Rs 6999.

5. USHA RC10GS1 Steamer 500 Watt Electric Rice Cooker

यह Electric Cooker बहुत ही शानदार लुक के साथ आता हैं, जो आपको स्मार्ट किचन वर्क करने में मदद करता हैं। इसी मटेरियल क्वालिटी बहुत मजबूत है, जिसकी वजह से यह सालों साल खराब नहीं होता।

इस इलेक्ट्रिक चावल कुकर में आप चिकन बिरियानी, मटन बिरियानी, दम बिरियानी, वेज पुलाव और स्टीम राइस सारी डिश मिनटो में बना सकती हैं। इस खास कुकर में आपको ड्राई बॉईल प्रोटेक्शन के साथ तापमान नियंत्रण के लिए ऑटो कट-ऑफ थर्मोस्टेट ऑप्शन मिलता हैं। USHA Electric Cooker Price: Rs 2,149

FAQ: Electric Rice Cooker

1. इलेक्ट्रिक राइस कुकर का क्या उपयोग है?

Rice Cooker का उपयोग रसोई में चावल बनाने के लिए किया जाता है।

2. इलेक्ट्रिक राइस कुकर कितना वाट लेता है?

ज्यादातर Electric Rice Cooker 200 वाट से लेकर 750 वाट तक बाजार में मिलते हैं। इनमें आप अपनी सुविधा के अनुसार वाटेज को चुनाव सकते हैं।

3. इलेक्ट्रिक राइस कुकर की बिजली खपत कितनी होती है?

खाना पकाने के दौरान Electric Cooker लगभग 700 वाट बिजली की खपत होती है; स्लो कुकिंग मोड पर, एक बार खाना पकाने के बाद लगभग 30-45 वाट बिजली की खपत होती है।

4. क्या इलेक्ट्रिक राइस कुकर का उपयोग करना सुरक्षित है?

Electric Rice Cooker या स्टीमर का यूज करना एक बेहतरीन चुनाव है। इसमें आप चावल, खसखस या क्विनोआ जैसे साइड डिश को बनाने में मदद करता है। लेकिन गलत तरीके से उपयोग किए जाने पर ये जोखिम पैदा कर कते हैं।

Electric Rice Cooker: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर : जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।