Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Gas Geysers In India: बिजली के बिना भी काम करते हैं ये Water Heaters, दबाकर खरीद रहे लोग

Best Gas Geyser in India - थोड़ा विचार कीजिए अगर सुबह आपको ऑफिस जाना हो और नहाने के ठीक पहले बिजली चली जाए तो आपको किस तरह की समस्या होगी। एक गैस गीजर आपकी इसी तरह की टेंशन को दूर करने का कार्य करता है।

By Edited By: Updated: Mon, 23 Oct 2023 06:09 PM (IST)
Hero Image
Best Gas Geysers In India: Price, Features and Specifications

Best Gas Geyser In India: सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं और आप में से कई लोग अपने घर के लिए एक नए गीजर को खरीदने की योजना बना रहे होंगे। हम यहां आपकी इस खरीददारी में मदद करने वाले हैं, लेकिन आपमें से जिनको नहीं पता हो, उनकी जानकारी के लिए बता दें कि गैस गीजर मूलतः इलेक्ट्रिक गीजर से अलग होते हैं। इनका इस्तेमाल आप बिजली के बिना LPG के माध्यम से कर सकते हैं।

कहने का अर्थ है कि अगर बिजली चली गई, तो गैस गीजर के साथ आपको ठंड पानी गर्म करने टेंशन से मुक्ति मिल जाती है, इसलिए हम यहां पर आपको Best Gas Geysers In India और Geysers Price के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आपको इन सर्दियों में एक नए Geyser की खरीददारी करने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

Water Heaters 25 Litre In India की भी करें जांच.

Best Gas Geysers In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन 

भारत में बजाज, हैवेल्स और वी-गॉर्ड जैसे कई निर्माता हैं, जो खरीददारों के लिए एलपीजी Water Heater की एक बड़ी रेंज को पेश करती हैं। नीचे सुझाए गए विकल्पों में से एक का चुनाव आप अपने बजट के अनुसार कर सकते हैं।

1. Haier 10 Litre Horizontal Water Heater

10 लीटर की क्षमता वाला य़ह Haier Water Heater मिनटों में पानी को खौला देता है और इसे 8 बार प्रेशर दिया गया है। फीचर्स के रूप में इस गीजर को शॉक प्रूफ प्रोटेक्शन और फ्लोरल PCM आउटर बॉडी मिलता है। Haier Geyser Price: Rs 7,900.

प्रमुख खासियत

  • 10 लीटर की क्षमता
  • शॉक प्रूफ प्रोटेक्शन
  • फ्लोरल PCM आउटर बॉडी

2. Bajaj Majesty Duetto Gas 6 Ltr LPG Water Heater

Check Now

6 लीटर की क्षमता वाला यह Bajaj Water Heater अमेजन पर सबसे ज्यादा रेटिंग वाले प्रोडक्ट में से एक है, इसलिए इसे Best Gas Geysers In India की सूची में पहले स्थान पर रखा गया है। इसमें 6 लीटर की क्षमता है। Bajaj Gas Geyser Price: Rs 5,149.

प्रमुख खासियत

  • 6-लीटर की क्षमता
  • 56 x 33 x 19 का आकार
  • 85 डिग्री सेल्सियस तक का ऑपरेशन

3. V-Guard Safeflo Prime 6-L LPG Gas Geyser

Check Now

6-लीटर की क्षमता वाले इस V-Guard Geyser को भी एलपीजी के माध्यम से चलाया जा सकता है और लीकेज को रोकने के लिए एलपीजी लाइन में मल्टीपल जॉइंट की अनुमति नहीं है, इसलिए आपके लिए यह एक अच्छा प्रोडक्ट बनकर उभरता है। V-Guard Geyser Price: Rs 5,599.

प्रमुख खासियत

  • 6-लीटर की क्षमता
  • इस्तेमाल करने में आसान
  • तुरंत गर्म पानी देता है

4. ACTIVA Instant Aqua Gold LPG Gas Water Heater

Check Now

एंटी रस्ट कोटिंग के साथ आने वाले इस ACTIVA Water Heater की क्षमता भी 6-लीटर है, जो इसे जंग लगने से बचाता है। यह वाटर हीटर बहुत ही टिकाउ और मजबूत है और इसे आपकी सुरक्षा के लिए 5 तरह की विशेष सुरक्षा सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है। ACTIVA Geyser Price: Rs 3,799.

प्रमुख खासियत

  • एंटी रस्ट कोटिंग
  • 6-लीटर की क्षमता
  • 5 तरह की विशेष सेफ्टी

5. Hindware Eveto 6L ISI Gas Water Heater

Check Now

इस Hindware Water Heater को भी 6-लीटर की क्षमता के साथ पेश किया जाता है और यूजर्स ने इसे अच्छी रेटिंग दी है। इसे ISI द्वारा प्रमाणित 1 किलो वाला कॉपर हीट एक्सचेंजर दिया गया है, जो आपके लिए उपयोगी होने वाला है। Hindware Water Heater Price: Rs 4,499.

प्रमुख खासियत

  • एंटी-ड्राई बर्निंग प्रोटेक्शन
  • चाइल्ड लॉक सेफ्टी डिवाइस
  • 20 मिनट इन-बिल्ट टाइमर

6. Havells Flagro 6 Litre Instant LPG Water Heater

Check Now

Best Gas Geysers In India की लिस्ट का यह Havells LPG Water Heater भी एक प्रमुख दावेदार है और इसे भी 6-लीटर की क्षमता के साथ पेश किया जाता है। इस गैस वॉटर गीजर को यूजर्स ने 5 में से 4 स्टार की दमदार रेटिंग दिया है और इसे एंटी ड्राइ बर्निंग प्रोटेक्शन के साथ पेश किया जाता है। Havells Water Heater Price: 6,790.

प्रमुख खासियत

  • एंटी-ड्राई बर्निंग प्रोटेक्शन
  • चाइल्ड लॉक सेफ्टी डिवाइस
  • 20 मिनट इन-बिल्ट टाइमर

FAQ: Best Gas Geysers In India

1. सबसे अच्छा गैस गीजर कौन सा है?

हैवेल्स गीजर, ए ओ स्मिथ गीजर, बजाज गीज, वीनस गीजर और क्रॉम्पटन गीजर आदि बहुत अच्छ होते हैं।

2. गैस गीजर की कीमत क्या है?

गैस गीजर 3,799 रूपए की शुरूआती कीमत पर मिल जाते हैं। 

3. गीजर कितने लीटर का लेना चाहिए?

आमतौर पर गीजर की स्टोरेज की क्षमता 6 से 35 लीटर होती है। ऐसे में यदि आप रसोई के बर्तनों की सफाई के लिए गर्म पानी चाहते हैं, तो 6 से 8 लीटर वाला गीजर ठीक है, जबकि नहाने के लिए 15 लीटर से अधिक क्षमता वाला गीजर ठीक रहता है।

सभी विकल्पों की जांच करेंः Best Gas Geyser In India

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।