Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dark Circles Natural Remedies: आंखों के नीचे काले घेरों और सूजन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 नैचुरल उपाय!

Dark Circles Natural Remedies आंखों के नीचे सूजन और काले घेरे अक्सर लोगों का आत्मविश्वास कम करने का काम करते हैं। अगर आप भी किसी वजह से इनसे जूझ रह हैं तो ये 10 आसान उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Mon, 19 Dec 2022 04:59 PM (IST)
Hero Image
Dark Circles Natural Remedies: डार्क सर्कल्स और पफिनेस से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 नैचुरल उपाय!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dark Circles Natural Remedies: आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या से कई लोग जूझते हैं। इसके पीछे जेनेटिक वजह से लेकर नींद न पूरी होना, पोषण की कमी, तनाव जैसे कई कारण हो सकते हैं। खासतौर पर आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में आराम न मिल पाना, अच्छी नींद की कमी, लगातार थकावट और पोषण से भरपूर खाने की कमी के कारण यह समस्या आम हो गई है।

अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं, तो ये नैचुरल उपाय आपके काम आ सकते हैं:

कच्चा आलू

कच्चे आलू को किस कर इसका जूस निकाल लें। रुई की मदद से इस रस को आंखों के नीचे लगा लें। फिर 10 मिनट बाद धो लें। आलू को नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है, यह त्वचा को हल्का कर काले घेरों को कम करता है।

खीरा

खीरे के दो स्लाइस काटें और इन्हें आंखों के नीचे रख लें। 15-20 मिनट बाद हटा दें और चेहरे को धो लें। खीरे को अगर रोज़ लगाया जाए, तो ये आंखों को नमी देता है और ब्लड सर्क्यूलेशन को बेहतर बनाता है, जिससे डार्क सर्किल कम होते हैं।

ठंडे टी-बैग्ज़

इसके लिए आप सबसे पहले टी-बैग्ज़ को पानी में डुबोकर फ्रिज में रख दें। फिर जब ये ठंडा हो जाए, तो आंखों पर 10 से 12 मिनट के लिए टी-बैग्ज़ को रख लें। इसका उपयोग रोज़ करें। कैफीन सूजन को दूर करने का काम करती है।

एलोवेरा का जादू

एलोवेरा का जेल निकालकर उसे आंखों के नीच लगा लें और रातभर के लिए छोड़ दें। इसके अलावा आप इसे लगाकर 5 से 7 मिनट के लिए मसाज भी कर सकती हैं। फिर चेहरे को धो लें। एलोवेरा एक जादुई उपाय है और स्किन को कई लाभ पहुंचाता है। यह आंखों के नीचे काले घेरों को भी कम करता है।

टमाटर और नींबू का रस

टमाटर का रस निकालकर उसमें नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। अब इस मिक्स को 10 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें। टमाटर एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो काले घेरों को कम करने का काम करते हैं।

गुलाब जल

कॉटन बॉल की मदद से आंखों पर गुलाब जल लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इसे लगाने से पहले पैच टेस्ट भी कर लें। गुलाब जल त्वचा को तरोताज़ा करने का काम करता है। साथ ही इसमें स्किन लाइटनिंग गुण भी होते हैं।

ठंडा दूध

रुई की मदद से आंखों के आसपास ठंडा दूध लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे रोज़ाना लगाएं। ठंडा दूध एक नैचुरल क्लेंज़र होता है, जो आंखों के आसपास की नाज़ुक त्वचा को फायदा पहुंचाता है। साथ ही दूध में मौजूद पौटेशियम स्किन को मॉइश्चराइज़्ड रखता है।

संतरे का रस

संतरे का रस निकाल उसमें कुछ बूंदें ग्लूसरीन की मिला लें। अब इस मिश्रण को 10-15 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगा लें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। संतरा विटामिन-ए और सी से भरा होता है। इसमें जब ग्लीसरीन मिलाई जाती है, तो यह स्किन को प्राकृतिक ग्लो देने का काम करती है।

नारियल तेल

नारियल तेल की कुछ बूंदें लें और इससे आंखों के नीचे मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी से धो लें। नारियल का तेल त्वचा को साफ बनाने के साथ मुलायम भी बनाता है। साथ ही आंखों के आसपास की सूजन को भी कम करता है।

पुदीना की पत्तियां

पुदीने की कुछ पत्तियां लें और इसे पीस लें। फिर इसे डार्क सर्कल्स पर लगा लें। 10-15 मिनट बाद धो लें। पुदीना प्राकृतिक तौर पर ठंडक देता है, जो थकी हुई आंखों को आराम देने का काम करता है। विटामिन-सी काले घेरों को कम करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexels