Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

10 Hair Oils: बालों की हर समस्या के लिए मौजूद हैं ये तेल, आप भी अपने लिए इनमें से चुनें

10 Hair Oils चाहे कोई भी मौसम हो या बालों को कोई नुकसान हो ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे एक अच्छी तेल मालिश से ठीक नहीं किया जा सकता हो। यहां दस तरह के तेलों के बारे में बताया गया है आप भी इनमें से अपने लिए चुनें।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 14 Feb 2023 10:52 AM (IST)
Hero Image
10 Hair Oils: बालों की हर समस्या के लिए हैं ये तेल, आप भी अपने लिए इनमें से चुनें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। 10 Hair Strengthening Oils: बालों में तेल लगाना अतिअत्यावश्यक है, क्योंकि यह उनके लिए आहार की तरह होता है। चाहे कोई भी मौसम हो, या बालों को कोई नुकसान हो, ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे एक अच्छी तेल मालिश से ठीक नहीं किया जा सकता हो। लेकिन बालों के लिए तेल हर मौसम में अलग-अलग हो सकता है। क्योंकि अभी सर्दिंयां चल रही हैं और ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहा रहे हैं, ऐसे में बालों के लिए सही हेयर ऑयल चुनना बेहद जरूरी है जो हमारे बालों को पोषण दे और गर्म पानी से आने वाले रूखेपन को दूर कर सके। तो चलिए जानते हैं उन 10 तरह के तेलों के बारे में जिन्हें आप अपनी समस्या और बदलते मौसम के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों के लिए 10 तरह के तेल-

जैतून तेल

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए जैतून का तेल एक बेहतरीन विकल्प है। इसके सक्रिय तत्व बालों को क्षतिग्रस्त, उलझे और घुंघराला होने से बचाते हैं। यह न केवल बालों को बल्कि स्कैल्प को भी पोषण देता है। कई होममेड हेयर मास्क में जैतून का तेल भी प्राथमिकता के साथ इस्तेमाल किया जाता है।

भृंगराज तेल

भृंगराज तेल एक ऐसा तेल है जिसके बारे में आप हर दिन नहीं सुनते, यह आयुर्वेद चिकित्सा के साथ-साथ चिकित्सा विज्ञान में भी काफी लोकप्रिय है। इस तेल के पास वास्तव में सबसे अच्छी गुणवत्ता है जो यह हमारी त्वचा और विशेष रूप से हमारे बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई ड्राई और पफ्फी स्किन को आराम देने में मदद करता है। कुल मिलाकर तेल डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प का इलाज करने में मदद करता है, बालों का गिरना कम करता है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, चमक लाता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है और यहां तक कि समय से पहले इन्हें सफेद होने से भी रोकता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल बेहद रूखे और क्षतिग्रस्त बालों के लिए बहुत ही पौष्टिक होता है। इसे अत्यधिक पौष्टिक कहा जाता है, क्योंकि यह विटामिन ई, मैग्नीशियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड आदि से भरपूर होता है। यही कारण है कि यह बालों को पोषण देने और मजबूत बनाने में मदद करता है, इसकी बनावट में सुधार करता है और बालों में चमक लाता है। अपनी हथेली में आधा चम्मच बादाम का तेल लें और हथेलियों को आपस में हल्का सा रगड़ें, ताकि तेल दोनों हथेलियों पर लग जाए। फिर सिरों से शुरू करते हुए बालों के अंत तक जाएं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल शायद सबसे लोकप्रिय तेल है जिसका हर कोई दीवाना है। कहा जाता है कि यह बालों को मजबूत और घना और चमकदार बनाता है। हल्की मालिश के साथ नारियल तेल लगाने से बालों के रोम में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है और बालों की बनावट भी नरम हो जाती है। बालों के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए करी पत्ते के साथ नारियल तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ताज़े करी पत्तों में नारियल का तेल डालकर उबाल लें। इसे तब तक उबाला जाना चाहिए जब तक कि करी पत्ते पूरी तरह से भुन ना जाएं।

तिल का तेल

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो तिल का तेल एक बेहतरीन विकल्प है। यह तेल खुरदरे सिरों को चिकना कर देता है। इसे बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इस तेल में ओमेगा 3, 6 और 9 जैसे उपयोगी एजेंट होते हैं। यह बालों में वॉल्यूम जोड़ते हैं और घने करते हैं। यदि समस्या शारीरिक नहीं है तो आप इसे नारियल के तेल के साथ मिला सकते हैं और रूखेपन और खुजली से छुटकारा पाने के लिए अपने स्कैल्प की मालिश कर सकते हैं।

जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल विटामिन और खनिजों से भरपूर यह तेल भी बालों को भरपूर पोषण देता है। इसके गुणो के कारण इसे मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसे बालों के कंडीशनर में भी जोड़ा जा सकता है ताकि आपको रूखेपन, ब्रेकेज और स्पलिटएंड्स से अतिरिक्त सुरक्षा मिल सके। तेल बालों के साथ आपके स्कैल्प को भी मॉइस्चराइज करता है जिससे रूसी से भी राहत मिलती है।

अरंडी कातेल (कैस्टर ऑयल)

अरंडी के तेल के कई फायदे होने के दावे किए गए हैं, जिसमें बालों को मजबूत करना, उनके विकास को बढ़ावा देना और सूखे स्कैल्प को पोषण देना शामिल है। इसे उपयोग करने के लिए, पहले अपनी हथेलियों में तेल गर्म करें और इसे सिरों से शुरू करें और आखिर तक जाएं। इसे कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर इसे अपने बालों से शैम्पू कर लें। लेकिन ध्यान दें केवल कैस्टर को बालों में कभी ना लगाएं क्योंकि यह काफी चिपचिपी और मोटी होती है, इसलिए हमेशा इसे किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें।

टी ट्री ऑयल

अगर आप स्कैल्प की समस्या या बालों के झड़ने से पीड़ित हैं तो टी ट्री ऑयल इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छा तेल है। यह आवश्यक तेल बालों की लगभग सभी समस्याओं के समाधान के रूप में माना जाता है। बालों के झड़ने के साथ-साथ बालों को पतला होने से रोक सकता है और आपके बालों को घना बना सकता है। हमेशा याद रखें, टी ट्री का तेल काफी कंसंट्रेटेड होता है और त्वचा में जलन पैदा कर सकता है, इसलिए इसे सीधे अपने स्कैल्प पर न लगाएं। इसके बजाय, इसे नारियल तेल के साथ प्रयोग करें।

प्याज का तेल

बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्याज का तेल एक सिद्ध उपाय है। स्वस्थ और घने बाल सुनिश्चित करने के लिए यह एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला आयुर्वेदिक समाधान है। सल्फर से भरपूर यह तेल बालों के टूटने, दोमुंहे होने और बालों को पतला होने से रोकता है, प्याज का रस यह भी सुनिश्चित करता है कि आपके बालों को अच्छी तरह से पोषण मिले और सल्फर की उपस्थिति के कारण बालों के रोम छिद्रों की गुणवत्ता में भी सुधार होता है। प्याज के तेल का नियमित उपयोग प्रभावी रूप से बालों के पुनर्विकास को बढ़ावा देगा और किसी भी जीवाणु संक्रमण या रूसी को भी रोकेगा।

आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल बालों पर कई तरह से अपना जादू करता है। यह फैटी एसिड और विटामिन ई सहित लाभकारी तत्वों से भरपूर है, जो इसे बालों पर उपयोग करने के लिए एक बेहतरीन सामग्री बनाते हैं। आर्गन का तेल घुंघराले बालों पर अद्भुत काम करता है, चमक और मजबूती को बढ़ावा देता है। इतना ही नहीं अगर हीटिंग और स्टाइलिंग टूल्स के कारण आपके बाल डैमेज हो गए हैं तो इससे रीवाइव करने में मदद मिल सकती है।