Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Coconut oil for Wrinkles: इन 3 तरीकों से करें नारियल तेल का इस्तेमाल और करें झुर्रियों को बाय-बाय

Coconut oil for Wrinkles समय से पहले अगर आपको भी चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगी हैं जिसे आप 30 की उम्र में 50 की नजर आने लगी हैं तो इसके लिए नारियल तेल को करें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल। आइए जानते हैं कैसे करना है इस नारियल तेल का इस्तेमाल जिससे आपको जल्द रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 20 Aug 2023 09:52 AM (IST)
Hero Image
Coconut oil for Wrinkles: नारियल तेल के ऐसे इस्तेमाल से पाएं झुर्रियों से छुटकारा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coconut oil for Wrinkles: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन-लाइंस नजर आना बहुत ही आम बात है, लेकिन आजकल लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां नजर आने लगी हैं। समय से पहले झुर्रियों की एक वजह लाइफस्टाइल में गड़बड़ी, अच्छी डाइट और स्किन केयर की कमी है, लेकिन एक चीज़ है, जिसकी मदद से आप झुर्रियों की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं और वो है नारियल तेल। नारियल तेल स्किन में नमी बढ़ाता है। इससे स्किन को डैमेजिंग को रोका जा सकता है। साथ ही फाइन-लाइंस को भी कम करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं कैसे करें इस तेल का इस्तेमाल।

झुर्रियां कम करने में कैसे फायदेमंद है नारियल तेल?

नारियल तेल त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है, जो कोलेजन प्रोडक्शन को सुधारने में मदद करता है। यह डेड स्किन सेल्स को नई स्किन सेल्स को बढ़ावा देता है। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन टाइट हो जाती है। नियमित रूप से नारियल तेल के प्रयोग से आपके चेहरे की झुर्रियां और फाइन-लाइंस को कम करने में मदद मिल सकती है। 

झुर्रियों को कम करने के लिए ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल?

नींबू के साथ नारियल तेल

नारियल तेल की कुछ बूंदें लें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इससे चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद एक कॉटन कपड़े को हल्के गुनगुने पानी में भिगोएं और इसे चेहरे पर रखें। इससे तेल अच्छी तरह स्किन में एब्जॉर्ब हो जाता है। रातभर लगा रहने दें। सुबह फेसवॉश करें।

सेब का सिरका और नारियल तेल

झुर्रियों की समस्याओं दूर करने के लिए 1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका लें, इसमें 1 चम्मच पानी और वर्जिन कोकोनट ऑयल की मिला लें। इसके बाद अपने चेहरे पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। रोजाना इसके इस्तेमाल से झुर्रियां कम होने लगती है। 

कैस्टर ऑयल और नारियल तेल

झुर्रियां कम करने में  कैस्टर ऑयल और नारियल तेल भी बेहद फायदेमंद है। इसके लिए 2-3 बूंद नारियल तेल लें। इसमें 2-3 बूंद अरंडी का तेल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

Pic credit- freepik