Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उम्र से ज्यादा बूढ़ा दिखाती हैं Makeup से जुड़ी ये 4 गलतियां, जानिए कैसे करें सुधार

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो मेकअप करने के बाद खुद को आईने में देखकर सोचते हैं काश मैंने ऐसा ना किया होता? अगर हां तो इसका मतलब है कि आप मेकअप का सही तरीका नहीं जानती हैं। जी हां अगर आप भी मेकअप से जुड़ी कुछ गलतियों (Makeup Mistakes) से बचकर अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगाना चाहती हैं तो यहां हम आपकी मदद कर सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 28 Sep 2024 08:32 PM (IST)
Hero Image
Makeup Mistakes: मेकअप करते समय भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मेकअप और स्टाइलिंग, दोनों ही आपकी खूबसूरती को निखारने और पर्सनैलिटी को उभारने में अहम भूमिका निभाते हैं। सही तरीके से किया गया मेकअप (Anti-Aging Makeup) आपकी नेचुरल ब्यूटी को और ज्यादा निखार सकता है और आपके चेहरे को ग्लोई लुक दिला सकता है। हालांकि कई महिलाएं मेकअप और स्टाइल से जुड़ी कुछ गलतियां (Makeup Mistakes) कर देती हैं जिससे पूरा का पूरा लुक बर्बाद हो जाता है। गलत तरीके से किया गया मेकअप आपको अपनी उम्र से ज्यादा बूढ़ा दिखाता है और खूबसूरती को भी डल करने का काम करता है। ऐसे में, आइए आपको इससे जुड़ी 4 गलतियों के बारे में बताते हैं, जिनसे आपको हर हाल में बचना चाहिए।

फाउंडेशन का गलत शेड

फाउंडेशन आपकी त्वचा का बेस होता है। इसे चुनते समय ये बात ध्यान रखें कि आपकी त्वचा का रंग और फाउंडेशन का रंग एक जैसा होना चाहिए। कई बार हम अपनी त्वचा से एक शेड हल्का फाउंडेशन लगा लेते हैं। इससे आपकी त्वचा पर फाइन लाइन्स नजर आती हैं और यह केकी भी लग सकती है। इसलिए जरूरी है अपने स्किन टोन का ही फाउंडेशन चुनें।

यह भी पढ़ें- पार्लर क्यों जाना जब घर पर ही हटा सकती हैं अपर लिप्स के बाल, नहीं होगा कोई झंझट; बस 4 टिप्स आएंगे आपके काम

मॉइस्चराइजर स्किप करना

फेस वॉश के बाद हमारी त्वचा अपनी नमी खो देती है जिससे कई बार ड्राईनेस भी फील होती है। यही वजह है कि मेकअप करने से पहले मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। जब आपकी स्किन अच्छी तरह से मॉइस्चराइज्ड होती है, तो मेकअप भी फ्लॉलेस होता है और लंबे समय पर टिकता भी है। ऐसे में, अगर आप भी मॉइस्चराइजर को स्किप करने की गलती करती हैं तो इसे तुरंत सुधार लें।

लिपस्टिक का गलत शेड

क्या आप जानती हैं कि लिपस्टिक का गलत शेड भी आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा दिखा सकता है? जी हां, भले ही किसी खास कलर की लिपस्टिक कितनी ही ट्रेंड में क्यों न हो, लेकिन अगर आपके स्किन टोन के मुताबिक वह फिट नहीं बैठ रही है तो इसे लगाने की गलती बिल्कुल भी न करें। अच्छे लुक के लिए जरूरी है कि आप मौके के हिसाब से इसका रंग चुनें और इस दौरान स्किन टोन का भी खास ख्याल रखें।

आइब्रो को हाईलाइट न करना

आइब्रो आपके चेहरे को एक फ्रेम देने का काम करती हैं और लुक को भी कंपलीट करती हैं, लेकिन कई बार महिलाएं मेकअप करते समय आइब्रो को हाईलाइट करना भूल जाती हैं, जिसकी वजह से मेकअप अधूरा-सा लगता है। इसलिए, जब भी आप मेकअप करें तो अपने चेहरे की शेप के मुताबिक आइब्रो को हाईलाइट करना भी न भूलें।

यह भी पढ़ें- अटेंशन लेडीज! अगर आप भी रोज लगाती हैं काजल, तो आंखों को हो सकते हैं 5 गंभीर नुकसान