Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care Mistakes: झड़ना बंद नहीं हो रहे हैं बाल? हो सकता है आप कर रहे हों ये 5 गलतियां!

घने और चमकदार बाल पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन फिर भी बालों की समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं लेती हैं। क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ छोटी-छोटी आदतें (Hair Care Mistakes) आपके बालों को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं और ये वक्त के साथ अपनी चमक खोते चले जाते हैं? आइए जानें ऐसी 5 गलतियां जो हेयर फॉल की वजह बनती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 28 Sep 2024 06:24 PM (IST)
Hero Image
5 गलतियां, जो बनाती हैं आपके बालों को बेजान! (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Care Mistakes: शाइनी और स्ट्रांग हेयर का सपना हर कोई देखता है। इसके लिए लोग महंगे-महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों को आजमाने से भी पीछे नहीं हटते हैं, लेकिन फिर भी बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे हेयर फॉल, डैंड्रफ और रूखापन हर किसी को परेशान करता ही है। क्या आपने कभी सोचा है कि हो सकता है आप खुद ही हेयर केयर (Hair Care) के नाम पर कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हों, जो जाने-अनजाने में बालों को नुकसान पहुंचा रही हों? आइए इस आर्टिकल में हमने आपका काम बहुत आसान कर दिया है और यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही 5 गलतियों के बारे में।

गीले बालों पर कंघी

क्या आप जानते हैं कि गीले बालों में कंघी करना आपके बालों को कितना नुकसान पहुंचा सकता है? यह एक ऐसी आदत है जो हमें बचपन से ही लग जाती है, लेकिन यह आपके बालों के लिए बेहद हानिकारक हो सकती है। हेयर वॉश के बाद बालों के फॉलिकल्स थोड़े समय के लिए सॉफ्ट हो जाते हैं। ऐसे में, जब आप कंघी करते हैं तो बाल आसानी से टूटने लगते हैं और इनकी जड़ें भी कमजोर हो जाती हैं।

ज्यादा शैम्पू करना

ज्यादा शैंपू करने से स्कैल्प ड्राई हो सकता है और आपको रूसी की समस्या से भी परेशान होना पड़ सकता है। बता दें, हमारे बालों की जड़ों से एक नेचुरल ऑयल निकलता है जो बालों को मॉइस्चराइज रखने में काफी मदद करता है, लेकिन जब आप जरूरत से ज्यादा शैम्पू करना शुरू कर देते हैं, तो यह तेल निकल जाता है और बाल रूखे और बेजान होकर झड़ने लगते हैं।

यह भी पढे़ं- एलोवेरा जेल से भी ज्यादा फायदेमंद है Aloe Vera Oil, लगाने से बालों में आ जाएगी नई जान

बालों को सुखाने का गलत तरीका

गीले बाल बेहद नाजुक होते हैं और इन्हें थोड़ी सी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होती। कई लोग समय की बचत के लिए गीले बालों को ड्रायर से सुखाते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह आदत आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। ड्रायर की गर्मी बालों से नमी छीन लेती है जिससे बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

स्टाइलिंग टूल्स की सफाई न करना

अक्सर हम अपने बालों की देखभाल पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन कंघी और स्टाइलिंग टूल्स की सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं। यह एक बड़ी गलती है। कंघी और ब्रश पर जमी गंदगी, तेल, डैंड्रफ और अन्य डेड स्किन आपके बालों को कई तरह की समस्याएं दे सकती हैं।

बालों में तेल न लगाना

बालों की देखभाल में तेल का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है, लेकिन अगर आप भी इसे लगाने से बचते हैं तो यह भी हेल्दी हेयर के लिए ठीक नहीं है। बालों में तेल न लगाने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ध्यान रहे, कि रूखे बालों में डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है और बालों का झड़ना भी आम हो जाता है।

यह भी पढ़ें- बिना रिबॉन्डिंग और स्मूदनिंग के भी पा सकते हैं मुलायम रेशमी बाल, बस आजमा लें ये 5 घरेलू हेयर मास्क