Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Summer Skin Care: चिलचिलाती धूप ने छीन लिया है चेहरे का निखार, तो इन तरीकों से पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

Summer Skin Care गर्मियों अक्सर धूप की वजह हमारी त्वचा डल होने लगती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि इस मौसम में सेहत ही नहीं त्वचा का भी खास ख्याल रखा जाए। आप भी हेल्दी स्किन के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 29 May 2023 05:22 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में इन टिप्स से बनाएं अपने चेहरे को ग्लोइंग और हेल्दी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Skin Care: गर्मियों के मौसम में अक्सर धूप की वजह से हमारी सेहत और त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। एक तरफ जहां गर्मी और धूप की वजह से अक्सर कई लोग बीमार हो जाते हैं, तो वहीं कई लोगों की धूप में त्वचा झुलस जाती है। त्वचा झुलस जाने की वजह से अक्सर हमारा निखार कम होने लगता है।

ऐसे में खूबसूरत और जवां स्किन की चाहत में लोग कई सारे महंगे और ब्रांडेड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बावजूद इसके मन मुताबिक परिमाण नहीं मिल पाते हैं। तो अगर आप भी डल की अपनी त्वचा की वजह से परेशान हैं, तो इन उपायों को अपनाकर तेज धूप और गर्मी से अपनी स्किन को बचा सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

गर्मी के इस मौसम में अगर आप अपनी त्वचा को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। गर्मियों में स्वस्थ रहने के साथ ही त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है।

दिन में दो बार नहाएं

चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी की वजह से पसीने की समस्या होने लगती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि हम बॉडी हाइजीन मेंटेन रखें, ताकि इंफेक्शन आदि से खुद को बचा सकें। ऐसे में बेहतर होगा कि आप गर्मियों में दिन में दो बार नहाने की आदत जरूर डालें।

ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट लें

त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट लें। ऐसे में आप अपनी डाइट में पपीता, टमाटर, आम जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल कर फ्री रेडिकल्स डैमेज को कम कर सकते हैं।

सनस्क्रीन इस्तेमाल करें

गर्मियों में अक्सर सूरज की तेज किरणों की वजह से टैनिंग या सनबर्न खतरा बना रहता है। साथ ही यह हानिकारक किरणें कई गंभीर बीमारियों की वजह भी बन सकती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आप सूरज की हानिकारक किरणों के लिए बचने के लिए एसपीएफ 30 या 50 वाली सनस्क्रीन इस्तेमाल करें।

घरेलू नुस्खे भी असरदार

गर्मियों में धूप से झुलसी अपनी त्वचा के लिए आप कई सार घरेलू नुस्खें भी अपना सकते हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल से बना फेस पैक लगा सकते हैं। इस फेस पैक से आपकी त्वचा हाइड्रेड और फ्रेश बनी रहेगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik