Move to Jagran APP

Sandalwood Oil Benefits: रंगत निखारने से लेकर एंटी-एजिंग तक, चंदन के तेल के ये 6 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

चंदन के पाउडर का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए तो आपने सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका तेल भी आपकी स्किन की कई समस्याओं से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। चंदन के तेल में कई खास गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं। आइए जानें चंदन के तेल से मिलने वाले फायदों के बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 12 May 2024 04:01 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2024 04:01 PM (IST)
चंदन के तेल से मिलेंगे त्वचा को कई लाभ (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sandalwood Oil Benefits: चंदन के तेल का इस्तेमाल स्किन केयर में काफी समय से होता आया है। आयुर्वेद में चंदन को त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यहां तक कि हमारी दादी-नानी भी स्किन केयर के लिए चंदन के इस्तेमाल के बारे में बताती हैं। चंदन के तेल का इस्तेमाल स्किन की कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। खासतौर से एक्ने और पिंपल जैसी दिक्कतों से। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके और भी कई फायदे हैं। आइए जानते हैं त्वचा के लिए चंदन का तेल कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

एक्जेमा से राहत

चंदन के तेल की मदद से आप एक्जेमा की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको बस 1-2 बूंदें अपनी त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगाना है। इससे ड्राईनेस से तुरंत राहत मिलेगी और खुजली भी कम होती है।

दाग-धब्बों से छुटकारा

चंदन का तेल त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। इससे एक्ने और पिंपल की वजह से त्वचा पर होने वाले डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में काफी मदद मिलती है। यहां तक कि, चंदन के इस्तेमाल से चोट के निशान भी गायब होने लगते हैं। इसके लिए आपको चंदन के तेल को अपनी त्वचा पर कुछ समय के लिए लगाकर छोड़ देना है, इसके बाद पानी से धो लें। अगर आपके पास इसका तेल नहीं है, तो आप चंदन पाउडर में अपनी त्वचा के हिसाब से तेल मिलाकर लगा सकते हैं। इसके बाद पानी से धो लें।

Sandalwood Benefits

(Picture Courtesy: Freepik)

एक्ने और पिंपल दूर करता है

चंदन काफी ठंडे नेचर का होता है। इसलिए एक्ने और पिपंल के कारण हुई सूजन और रेडनेस को कम करने में चंदन का तेल मददगार होता है। एक्ने दूर करने के लिए चंदन के तेल में हल्दी और कपूर मिला लें और अब इसे एक्ने पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में नहीं करेगी पसीने की बदबू परेशान, अगर करेंगे इन 5 एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल

टैनिंग दूर करता है

चंदन से त्वचा की रंगत निखरती है, यह तो आप जानते ही हैं। गर्मियों में तेज धूप की वजह से टैनिंग हो सकती है। इसके लिए चंदन के तेल या पाउडर में शहद, नींबू का रस और दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

घमौरियां ठीक होती हैं

गर्मियों में तेज धूप और पसीने की वजह से घमौरियां हो सकती हैं। ऐसे में चंदन का तेल, घमौरियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है, क्योंकि यह ठंडा होता है। घमौरियों पर इसका तेल या इसके पाउडर का पेस्ट लगाने से काफी आराम मिलेगा और त्वचा भी सुरक्षित रहेगी। अगर आपके पास चंदन का नेचुरल पाउडर है, तो आप इसे बच्चों को भी लगा सकते हैं।

एंटी-एजिंग गुण

चंदन के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को कम करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा ढीली नहीं पड़ती और झुर्रियां नहीं आती। जवां त्वचा के लिए आपको चंदन के तेल में शहद और अंडे की जर्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है। इसके बाद 15-20 मिनट तक इसे सूखने दें, फिर पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: बालों को लंबे और घने बनाने में असरदार है करौंदा, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.