Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बालों को बनाना है मजबूत तो तेल में मिलाकर लगाएं ये 5 चीज़ें और फिर देखें इसका असर

बालों को डैमेज से बचाने के लिए सिर्फ ऑयलिंग काफी नहीं होता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबे और खूबसूरत बनें तो तेल के साथ कुछ चीज़ों को मिक्स करके इस्तेमाल करें।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Fri, 31 Jul 2020 10:17 AM (IST)
Hero Image
बालों को बनाना है मजबूत तो तेल में मिलाकर लगाएं ये 5 चीज़ें और फिर देखें इसका असर

बालों को घना, मजबूत, सिल्की और शाइनी बनाने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जगह नेचुरल चीज़ों को यूज करने से आप लंबे समय तक इनका फायदा उठा सकती हैं। जिसमें सबसे पहला नंबर आता है ऑयलिंग का। जी हां, जैसा कि हम सब जानते हैं बालों मे तेल लगाने से उनको अच्छा पोषण मिलता है। तो इसमें आप कुछ और चीज़ें भी मिक्स करें और फिर देखें इसका असर। हफ्ते में दो बार का इस्तेमाल ही काफी होगा।

एलोवेरा के साथ

ऑयली हेयर्स के लिए 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। इससे बालों की लंबाई तो बढ़ेगी ही साथ ही वो चमकदार और सॉफ्ट भी रहेंगे। 

आंवले के साथ

सोने से पहले इसे बालों में करना है अप्लाई तो इसके लिए एक चौथाई कप नारियल तेल को गुनगुना करें। इसमें आंवला मिलाकर गर्म करें। ठंडा होने पर इससे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। सुबह धो लें।

मेथी के साथ

2 बड़े चम्मच बादाम तेल को मेथी दाने के पेस्ट के साथ मिलाकर स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। 2 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने पर इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। मेथी दाने के पेस्ट के लिए इन्हें रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीस लें। 

अंडे के साथ

अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों की ग्रोथ में काफी मदद करता है। इसे तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से ग्रोथ बेहतर तरीके से होती है। एक अंडा लें और इसमें 2 बड़े चम्मच नारियल तेल और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें।

नारियल और बादाम तेल

एक तेल में दूसरा तेल मिलाकर लगाने से भी बालों की ग्रोथ बढ़ती है। सोने से पहले समान मात्रा में नारियल तेल और बादम मिलाकर गुनगुना कर लें। इसे अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और कोम्ब कर लें। सुबह धो लें।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/young-good-looking-caucasian-girl-making-hairstyle-getting-ready-going-out-early-morning-with-happy-face-expression_9029910.htm#page=1&query=long%20hair&position=26