Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods for Hair: गिरते-झड़ते बालों ने कम कर दी है आपकी खूबसूरती, तो इन फूड्स से फिर पाएं लंबे और घने बाल

इन दिनों हर कोई अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई उपाय अपनाता है। हालांकि तेजी से बदलती जीवनशैली और खानपान की गलत आदतें बालों को कई समस्याओं का शिकार बना देती हैं। आजकल कई लोग गिरते और झड़ते बालों से परेशान हैं। ऐसे में आज जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो हेयर लॉस के बाद बालों को ग्रो करने में मदद करेंगे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 27 Feb 2024 05:18 PM (IST)
Hero Image
बालों की री-ग्रोथ के लिए खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Hair: शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे अपने बालों से प्यार नहीं। लड़का हो या लड़की, इन दिनों हर कोई अपने बालों की खूबसूरत बढ़ाने और इसे बनाए रखने के लिए कई उपाय अपनाते हैं। हालांकि, तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों का हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों पर भी बुरा असर पड़ने लगा है। तमाम हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बावजूद लोग अक्सर बालों से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं।

इन दिनों टूटते और झड़ते बाल कई लोगों के लिए परेशानी की वजह बने हुए हैं। ऐसे में सही हेयर केयर प्रोडक्ट के साथ ही सही खानपान भी बालों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं, जो गिरते बालों को फिर से उगाने में मददगार साबित होंगे।

यह भी पढ़ें- समय से पहले नजर आने लगी हैं चेहरे पर झुर्रियां, तो इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

नट्स

बादाम, अखरोट, काजू और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, हेल्दी फैट, बायोटिन और जिंक के के बेहतरीन स्रोत होते हैं। ये सभी बालों के विकास को बढ़ावा देने और स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो में हेल्दी फैट, विटामिन ई और बायोटिन होते हैं, जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक हैं।

बैरीज

रसभरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी जैसी बैरीज विटामिन और कंपाउंड से भरपूर होती हैं, जो बालों के विकास के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। इनमें विटामिन सी होता है, जो बालों के पोर्स को हेल्दी बनाता है और बालों के विकास को बढ़ाता है।

सीड्स

अलसी, कद्दू के बीज और मेथी के बीज जैसे बीज बालों को दोबारा उगाने में मदद करते हैं। इनमें जरूरी अमीनो एसिड और फैटी एसिड होते हैं, जो आपके बालों के पोर्स को हेल्दी बनाते हैं और बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

अंडे

अंडे प्रोटीन और मिनरल जैसे राइबोफ्लेविन, नियासिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी होते हैं। वे कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं, जो डैमेज बालों को रिपेयर में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ Skin Care से पूरी नहीं होगी दमकती त्वचा की चाहत, कुदरती निखार चाहिए तो पिएं ये Detox Drinks

Picture Courtesy: Freepik