Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Foods for Grey Hair: कॉन्फिडेंस कम करने लगे हैं असमय सफेद होते बाल, तो इन सुपरफूड्स से पाएं इससे छुटकारा

Foods for Grey Hair लड़का हो या लड़की हर किसी को खूबसूरत बालों की चाहत होती है। हालांकि तेजी से बदलती लाइफस्टाइल सेहत और त्वचा के साथ-साथ बालों से जुड़ी समस्याओं का भी कारण बनने लगती है। असमय सफेद होते बाल इन्हीं समस्याओं में से एक है जो अक्सर आपके कॉन्फिडेंस को कम कर देते हैं। ऐसे में आप इन फूड्स से इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 13 Jan 2024 08:48 AM (IST)
Hero Image
असमय सफेद होते बालों से बचाएंगे ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Grey Hair: तेजी से बदलती लाइफस्टाइल इन दिनों लोगों के लिए परेशानी की वजह बनती जा रही है। खानपान की गलत आदतें, काम का प्रेशर और बिगड़ता स्लीप पैटर्न इन दिनों लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रहा है। हमारी जीवनशैली और खानपान का असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं, बल्कि हमारी त्वचा और बालों पर भी पड़ता है। असमय सफेद होते बाल इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे आजकल कई लोग परेशान हैं। बालों का समय से पहले सफेद होना एक आम चिंता का विषय है। यह न सिर्फ आपकी खूबसूरती कम करते हैं, बल्कि आपके कॉन्फिडेंस को भी कम करते हैं।

ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स आपके बालों और सेहत को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में बदलाव कर असमय सफेद होते बालों को रोक सकते हैं। जानते हैं ऐसे सुपरफूड्स के बारे में, जो स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने और समय से पहले सफेद होते बालों को रोकने में मददगार है-

यह भी पढ़ें- सर्दियों में बढ़ गया हेयर फॉल? इन 4 चीजों को खाने से इसपर लगेगा लगाम!

बेरीज

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं, जो बालों के सफेद होने समेत समय से पहले बूढ़ा होने में अहम भूमिका निभाता है।

एवोकाडो

विटामिन ई और बी से भरपूर, एवोकाडो स्कैल्प और बालों के पोर्स को पोषण देता है, जिससे बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और यह असमय सफेद होने से बचे रहते हैं।

सैल्मन

ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर, सैल्मन बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद कर सकता है।

शकरकंद

अगर आप असमय सफेद होते बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो शकरकंद को डाइट में शामिल कर सकते हैं। बीटा-कैरोटीन से भरपूर, शकरकंद शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। इससे स्वस्थ बालों को बढ़ावा मिलता है और इन्हें समय से पहले सफेद होने से रोकता है।

पत्तेदार साग

हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होती हैं। सेहत के अलावा यह हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। पालक, केल और अन्य पत्तेदार सब्जियां सीबम के उत्पादन के लिए जरूरी विटामिन ए और सी का बढ़िया सोर्स हैं, जो स्कैल्प को पोषण देकर बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- चेहरे का निखार बढ़ाता है फेस मास्क, जानें किस स्किन टाइप के लिए कौन-सा है बेस्ट

Disclaimer: लेख में बताए गए उपाय और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह या गारंटी के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik