Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑयली स्किन के लिए अपनाएं ये Skincare Routine, कुछ आसान स्टेप्स से दूर हो जाएगी एक्ने की समस्या

ऑयली स्किन के लोगों को अक्सर एक्ने की समस्या रहती है जो काफी परेशान करने वाला होता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए एक अच्छा स्किन केयर रूटीन अपनाना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक स्किन केयर रूटीन (Skincare Routine For Acne) के बारे में बताने वाले हैं जो Oily and Acne-Prone Skin के लिए बेस्ट है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 06 Oct 2024 05:32 PM (IST)
Hero Image
ऑयली स्किन के लिए अपनाएं ये खास Skincare Routine (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skincare Tips: क्या आपकी त्वचा ऑयली है और मुहांसों से भी परेशान रहती है? तो आप अकेले नहीं हैं। कई लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है! एक सही स्किन केयर रूटीन अपनाकर आप अपनी त्वचा (Oily Acne-Prone Skin) को स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं। सही स्किन केयर करने से ऑयल कम (Oil Control) करने और एक्ने को रोकने (Acne Prevention) में तो मदद मिलती ही है। साथ ही, पिछले एक्ने के दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद मिलती है। इसलिए हम आज आपको ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन टाइप के लिए एक बेहद आसान, लेकिन असरदार स्किन केयर रूटीन बताने वाले हैं।

सुबह का रूटीन (Morning Routine)

  • सफाई (Cleansing)- दिन की शुरुआत एक जेंटल फेस वॉश के साथ करें। ऑयली त्वचा के लिए सल्फेट-रहित क्लींजर चुनें, जो एक्सट्रा ऑयल हटाए वो भी बिना त्वचा को शुष्क न बनाए। चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं और तौलिए से थपथपाकर सुखाएं।
  • टोनर (Toner)- ऑयल कंट्रोल करने के लिए आप हल्का एस्ट्रिंजेंट टोनर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बंद पोर्स को खोलने और एक्सट्रा ऑयल को हटाने में मदद करता है। गुलाब जल एक प्राकृतिक टोनर है, जो सेंसिटिव सेकिन के लिए भी बेहतर टोनर है।
  • मॉइस्चराइजर (Moisturizer)- कुछ लोगों को लगता है कि ऑयली त्वचा को मॉइस्चराइजर की जरूरत नहीं होती, लेकिन यह गलत धारणा है। एक जेल-आधारित, ऑयल-फ्री मॉइस्चराइजर चुनें, जो हल्का हो और जल्दी एब्जॉर्ब हो जाए। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा और ऑयलीनेस को कम करेगा।
  • सनस्क्रीन (Sunscreen)- हर किसी को, चाहे उनकी त्वचा का प्रकार कुछ भी हो, सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। ऑयली त्वचा के लिए, एक नॉन-कॉमेडोजेनिक (पोर्स बंद न करने वाला) सनस्क्रीन SPF 30 या उससे अधिक के साथ चुनें। यह सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएगा और मुंहासों को बढ़ने से रोकेगा।

यह भी पढ़ें: क्या महिलाओं के लिए Face Shaving सही है या आ जाएंगे और भी घने बाल? यहां पढ़ें सही जवाब

शाम का रूटीन (Evening Routine)

  • डबल क्लिंजिंग (Double Cleansing)- शाम को मेकअप और दिन भर की गंदगी को हटाने के लिए डबल क्लिंजिंग का तरीका अपनाएं। पहले किसी ऑयल-बेस्ड मेकअप रिमूवर से मेकअप हटाएं। फिर, आपके सुबह इस्तेमाल किए गए क्लींजर से चेहरे को अच्छी तरह से धोएं।
  • एक्सफोलिएशन (Exfoliation)- सप्ताह में 1-2 बार हल्के एक्सफोलिएटर का उपयोग करें। यह डेड स्किन सेल्स को हटाने और पोर्स को साफ करने में मदद करेगा। ऑयली त्वचा के लिए, सैलिसिलिक एसिड युक्त एक्सफोलिएटर अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • स्पॉट ट्रीटमेंट (Spot Treatment)- मुंहासों पर सीधे स्पॉट ट्रीटमेंट लगाएं। ये उत्पाद मुहांसों को कम करने और सूजन को रोकने में मदद करते हैं। बेंजॉयल परोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड युक्त स्पॉट ट्रीटमेंट आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  • मॉइस्चराइजर (Moisturizer)- रात में भी हल्का मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

यह भी पढ़ें: चेहरे के दाग-धब्बों को गायब कर देंगे पपीते से बने ये फेस पैक, चेहरे पर आएगा कमाल का निखार