Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Pollution: बालों को रूखा और बेजान बना सकता है प्रदूषण, इन टिप्स से रखें ख्याल

दिल्ली और आस पास के इलाकों में AQI आसमान छू रहा है। इस बढ़ते प्रदूषण के कारण आपके बालों को भी काफी नुकसान झेलना पड़ता है। प्रदूषण के कारण बाल कमजोर और रूखे होते हैं जिस वजह से आपका लुक खराब होता है। खराब लुक आपके आत्म विश्वास पर भी असर डालता है। जानें कैसे अपने बालों को प्रदूषण से बचाएं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 04 Nov 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
बालों को प्रदूषण के प्रकोप से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Pollution: प्रदूषण के कारण आपके बालों पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। प्रदूषण न केवल आपके बालों को कमजोर बनाता है, बल्कि इस वजह से आपको डैंडरफ, गंजापन, रूखापन, दो मुंहे बाल होने जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं। इस वजह से बढ़ते प्रदूषण के बीच बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है। आइए जानते हैं, कैसे अपने बालों को प्रदूषण से बचाएं।

बालों को ढकें

प्रदूषण की वजह से आपके बालों में काफी धूल मिट्टी और प्रदूषक इकट्ठे होते हैं, जो आपके बालों को रूखा और बेजान बनाते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। इसलिए बालों को ढक कर बाहर निकलें। बालों को ढकने के लिए स्कार्फ, दुप्पटे और कैप का प्रयोग करें।

तेल लगाएं

प्रदूषण आपके बालों को रूखा बनाता है। इसलिए अपने बालों में तेल लगाकर मालिश करें। यह करने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों को पोषण देता है और प्रदूषण की वजह से होने वाले डैमेज को कम करता है।

यह भी पढ़ें: प्रदूषण से छिन सकता है आपकी त्वचा का निखार, जानें कैसे रखें इसका ख्याल

बाल धोएं

प्रदूषण के कारण बालों में इकट्ठा हुए प्रदूषक काफी हानिकारक होते हैं। इसलिए यह आपकी स्कैल्प में जमा न हों और बालों को डैमेज न करें इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार शैम्पू करें। इसे करते समय इस बात का ख्याल रखें कि आपका शैम्पू ज्यादा हार्ष न हो। इससे बाल रूखे हो सकते हैं।

कंडिशनर का इस्तेमाल करें

प्रदूषण की वजह से रूखे हुए बालों को अधिक पोषण की जरूरत होती है। यह पोषण आपको कंडिशनर से मिल सकता है। शैम्पू के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करने से आपके बालों को मॉइस्चर भी मिलता है और बाल टूटते भी कम हैं। इसलिए हमेशा शैम्पू करने के बाद बालों को कंडिशन करें।

हीट से बचाएं

बालों को स्टाइल करने के लिए हम स्टाइलिंग टूल्स जैसे स्ट्रेटनर, कर्लर आदि का इस्तेमाल करते हैं। इनके इस्तेमाल से आपके बालों को बहुत गर्मी का सामना करना पड़ता है। इस वजह से बाल कमजोर और फ्रिजी होते हैं। प्रदूषण की वजह से बालों पहले से ही कमजोर हो रखे होते हैं, इसलिए बालों को हीट से बचाकर रखें। साथ ही गर्म पानी से बालों को धोने से भी बाल रूखे होते हैं इसलिए बालों को ठंडे या गुनगुने पानी से धोएं।

यह भी पढ़ें: बढ़ते प्रदूषण में रखना चाहते हैं अपने फेफड़ों को हेल्दी, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik