Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बादाम का तेल दिला सकता है Healthy Skin, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल का सही तरीका

क्या आप बादाम के तेल (Almond Oil) के फायदों के बारे में जानते हैं? यहां हम सेहत नहीं बल्कि त्वचा के लिए इसके कुछ ऐसे लाजवाब गुण बताने जा रहे हैं जो आपको भी हैरान कर देंगे। कम ही लोग हैं जो स्किन केयर में बादाम के तेल का सही इस्तेमाल करना जानते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे इसकी मदद से दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 05 Aug 2024 12:09 AM (IST)
Hero Image
क्या Skin Care में बादाम के तेल का सही इस्तेमाल जानते हैं आप? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care Tips: इस आर्टिकल में हम आपके लिए बादाम तेल के फायदे और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका लेकर आए हैं। बेशुमार गुणों से भरपूर बादाम ना सिर्फ खाने में इस्तेमाल किया जाता है, बल्कि यह स्किन के लिए भी बेहद उपयोगी है। सर्दी हो या गर्मी या फिर बारिश का मौसम, रोज सोने से पहले चेहरे पर बादाम के तेल से मसाज करने से स्किन की कई परेशानियां दूर होती हैं। यह स्किन के दाग-धब्बों को दूर करता है, साथ ही चेहरे को चमकदार भी बनाता है।

पोषक तत्वों का भंडार

बादाम के तेल में विटामिन ए, ई, डी, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। बादाम के तेल के यह सभी गुण स्किन की समस्याओं का बेहतरीन उपचार हैं।

यह भी पढ़ें- मानसून सीजन में ऑयली त्वचा का ख्याल रखने के लिए जरूर अपनाएं 6 खास स्किन केयर टिप्स

इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल

पहला तरीका

बादाम के तेल को किसी भी मॉइस्चराइजिंग लोशन में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। रात को सोने से पहले बादाम का तेल लगाने से स्किन में निखार आता है।

दूसरा तरीका

रात में सोने से पहले बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करें। हाथों पर तेल की कुछ बूंदें लेकर हथेलियों को आपस में रगड़ें ताकि तेल हल्का गर्म हो जाए। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें।

चेहरे पर बादाम तेल लगाने के फायदे

  • स्ट्रेच मार्क्स दूर करता है: बादाम का तेल स्किन के स्ट्रेच मार्क्स खत्म करने में मददगार है, क्योंकि इस तेल में शामिल विटामिन ई स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों को खत्म करता है। यही वजह है कि ये बढ़ती उम्र को छिपाने में अहम किरदार निभाता है।
  • खूबसूरती बढ़ाने में असरदार: बादाम का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो खुश्क और संवेदनशील स्किन को हाइड्रेट रखता है, खास तौर से सर्दियों की शुष्क हवा में स्किन को खराब नहीं होने देता।

यह भी पढ़ें- पाना चाहती हैं चेहरे पर एक्ट्रेसेज जैसा ग्लो, तो आज ही अपनाएं Glowing Skin के लिए आदतें

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।