Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एलोवेरा जेल से भी ज्यादा फायदेमंद है Aloe Vera Oil, लगाने से बालों में आ जाएगी नई जान

ऐलोवेरा बालों के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो हम जानते ही हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व बालों को मजबूती और पोषण देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐलोवेरा जेल की तुलना में ऐलोवेरा का तेल (Aloe Vera Oil) बालों के लिए ज्यादा फायदेमंद (Aloe Vera Oil Benefits) होता है। आइए जानें ऐलोवेरा तेल बनाने का तरीका और इसके फायदे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 28 Sep 2024 08:22 AM (IST)
Hero Image
ऐलोवेरा के तेल से बालों को दें पोषण (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Aloe Vera Oil Benefits: एलोवेरा एक औषधीय गुणों से युक्त पौधा है, जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है,जो कि स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभदायक होता है। ये बालों की जड़ों को पोषण देकर बालों की ग्रोथ में सहायक होता है और उन्हें जड़ों से मजबूत भी बनाता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बालों के स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखते हैं और डैंड्रफ को कम करते हैं। इससे बाल जड़ों से सिरे तक मजबूत बने रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जेल से तैयार एलोवेरा तेल, बालों की सेहत के लिए और अधिक फायदेमंद होते हैं? जी हां! ये सच है कि एलोवेरा तेल, जेल के मुकाबले, बालों के लिए और ज्यादा फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

कैसे फायदेमंद है ऐलोवेरा तेल?

एलोवेरा जेल, बालों को तुरंत नमी प्रदान करता है, वहीं इससे बना तेल का उपयोग बालों को जड़ों से सिरों तक गहराई से पोषण पहुंचाता है। इसके साथ ही एलोवेरा से बना तेल बालों में नमी को लंबे समय तक बनाए रखता है, जिससे बालों को लंबे समय तक प्राकृतिक पोषण मिलता है। ये बालों की फ्रिजीनेस को दूर कर इन्हें सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। इतना ही नहीं, ये डैंड्रफ से लड़ने में भी जेल के मुकाबले ज्यादा असरदार होता है।

यह भी पढ़ें: बिना रिबॉन्डिंग और स्मूदनिंग के भी पा सकते हैं मुलायम रेशमी बाल, बस आजमा लें ये 5 घरेलू हेयर मास्क

कैसे बनाएं एलोवेरा जेल से तेल?

सबसे पहले एक कप ताजा एलोवेरा जेल लें।अब एक पैन में आधा कप नारियल या जैतून का तेल डालें और इस तेल को हल्का गर्म करें और फिर उसमें एलोवेरा जेल डालें। इसे धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं, जब तक कि जेल तेल में घुल न जाए। एलोवेरा जेल और तेल के अच्छे से आपस में घुलने पर आंच बंद कर दें।अब कुछ देर इसे ठंडा होने दें और फिर छानकर एक बोतल में स्टोर करें।

एलोवेरा तेल लगाने का तरीका

एलोवेरा तेल को बालों और स्कैल्प पर उंगलियों की मदद धीरे धीरे लगाएं और स्कैल्प की हल्की मसाज करें, जिससे तेल बालों की जड़ों तक पहुंच सके। तेल लगे बालों को 1-2 घंटे या रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से बाल वॉश कर लें।

ऐलोवेरा के तेल के फायदे

यह भी पढ़ें: क्या रोजाना कर सकते हैं Hair Wash? एक्सपर्ट ने बताया इस सवाल का जवाब और बाल धोने का सही तरीका