Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Perfume Day 2022: शरीर से हमेशा आती रहे भीनी-भीनी खुशबू, इसके लिए परफ्यूम की जगह रोलर और बॉम का करें इस्तेमाल

Happy Perfume Day शरीर से हमेशा भीनी-भीनी खुशबू आती रहे इसके लिए आपको परफ्यूम और डियो नहीं बल्कि बॉम रोलर और परफ्यूम स्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए। तो आइए जानते हैं इनके इस्तेमाल और अन्य दूसरी प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Thu, 17 Feb 2022 09:29 AM (IST)
Hero Image
परफ्यूम की बोतल सूंघती हुई एक युवती

गर्मियों के शुरू होते ही डिओ और परफ्यूम की जरूरत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन इनकी बॉटल का साइज़ और वजन इतना ज्यादा होता है कि हैंडबैग में कैरी करना जरा मुश्किल हो जाता है। वहीं परफ्यूम रोलर, बाम, और परफ्यूम स्टिक कहीं ज्यादा कंफर्टेबल ऑप्शन होते हैं। तो ऑनलाइन या ऑफलाइन आजकल कई फ्रेग्नेंस और वैराइटी में ये मौजूद हैं जिन्हें आप बॉडी की भीनी-भीनी महक के लिए ट्राई कर सकती हैं। 

1. अगर आप ऐसे परफ्यूम बाम की तलाश कर रही हैं जिसकी खुशबू हर एक मौसम के हिसाब से सूटेबल हो तो खट्टे फलों वाले बॉम चुनें। गर्म मसाले जैसे दालचीनी और वनिला वाले बाम तन को तो महकाते ही है साथ ही मन को भी खुश कर देते हैं। इसके अलावा फूलों वाले बॉम आपको तरोताजा बनाए रखते हैं। 

2. हाथ से बने हुए परफ्यूम बाम में एसेंशियल ऑयल का खासतौर से इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी महक तन और मन को राहत का एहसास कराती है।

3. बाम को उंगली की मदद से कलाइयों और कान के पीछे लगाएं। गले के दोनों ओर, कलाई, कनपटी, कान के पिछले हिस्से, क्लीवेज में भी लगा सकती हैं।

4. बी वैक्स को डबल बॉयलर में गरम कर इसमें बादाम, जोजोबा या ग्रेपसीड ऑयल मिक्स करें फिर इसे आंच से उतार कर हल्का ठंडा होने दें। इसके बाद इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। महक आने लगेगी तो इसका मतलब तैयार है बॉम। किसी कांच की शीशी में भर लें और इस्तेमाल करें।

5. परफ्यूम की महक देर तक बनी रहे इसके लिए बेबी ऑयल और वैसलीन प्रेशर प्वॉइंट पर लगाएं। इसके बाद परफ्यूम स्प्रे करें।

6. पुरुष कोलोन स्प्रे का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं क्योंकि ये डियोडरेंट के मुकाबले 3 गुना ज्यादा असरदार होते हैं। वुड और साइट्रिक फ्रूट बेस्ड परफ्यूम कम उम्र के युवकों को ज्यादा पसंद आते हैं, जबकि वूडी, मस्क और वनिला की मिलीजुली महक जोशीले युवाओं को पसंद आती है।