Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care with Dahi: केमिकल प्रोडक्ट्स से डैमेज हुए बालों को रिपेयर करने में बेहद असरदार है दही, ऐसे करें यूज़

Hair Care with Dahi लंबे घने बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। आजकल मार्केट में तमाम तरह के शैंपू कंडीशनर्स अवेलेबल हैं जो बालों से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं को दूर करने का दावा करते हैं लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स की वजह से बाल डैमेज भी होते हैं तो उन्हें रिपेयर करने के लिए दही है सबसे असरदार।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 29 Jan 2024 08:10 AM (IST)
Hero Image
Hair Care with Dahi: दही से ऐसे करें डैमेज बालों को रिपेयर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Care with Dahi: लंबे, घने, मुलायम, डैंड्रफ फ्री बालों की चाहत लगभग हर महिला को होती है क्योंकि ऐसे बाल आपकी खूबसूरती को दोगुना करते हैं, लेकिन हेयर केयर की कमी, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल, धूप, धूल, पॉल्यूशन जैसी कई सारी चीज़ें बालों की डैमेजिंग की वजह बन रहे हैं। अगर आप इस डैमेजिंग को रोकना चाहती हैं, तो इसके लिए दही को करें अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल। आइए जानते हैं बालों के लिए कैसे फायदेमंद है दही और कैसे करना है इसका इस्तेमाल। 

बालों के लिए दही के फायदे

दही लैक्टिक एसिड, विटामिन बी12 और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसे खाना तो फायदेमंद है ही साथ ही बालों में लगाने के भी ढेरों फायदे मिलते हैं।

1. दही बालों की ग्रोथ में मददगार

बालों के लिए प्रोटीन सबसे ज़रूरी है। जो बालों को पोषण देने के साथ ही जड़ों को मजबूत बनाता है। दही में मौजूद विटामिन बी7 बालों की ग्रोथ में मददगार है। 

ऐसे करें इस्तेमाल- बालों की लेंथ के हिसाब से 4 या 5 चम्मच दही को एक बड़े बाउल में लें और उसमें एक अंडा और एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं। बालों को हल्का गीला कर लें और फिर इसे मास्क को बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद शैम्पू कर लें। इस मास्क का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल काफी होगा।

2. दही डैंड्रफ दूर करता है

डैंड्रफ स्कैल्प इंफेक्शन होता है जिसकी वजह से स्कैल्प में हर वक्त खुजली होती रहती है। कई सारे शैंपू बालों को डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं, लेकिन साथ ही साथ इनसे बाल ड्राई भी हो जाते हैं। ऐसे में दही से आप एक साथ इन दोनों समस्याओं को दूर कर सकती हैं। क्योंकि दही में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल तत्व होते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल- बालों की लंबाई के हिसाब से दही लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस या एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इस पेस्ट को सिर्फ स्कैल्प पर अप्लाई करें न कि लेंथ पर। अप्लाई करने से पहले बालों में स्टीम ले लें जिससे मास्क का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले। 30 मिनट बाद बाल धो लें।

3. दही है बेहतरीन कंडीशनर 

दही एक नेचुरल कंडीशनर भी है। जो बालों को नमी प्रदान करता है और उलझे बालों की समस्या दूर करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- दही को आप डायरेक्ट बालों में अप्लाई करें। दूसरा तरीका है इसमें आप एक छोटा चम्मच जैतून तेल मिलाकर भी अप्लाई कर सकती हैं। फिर इसे बालों की लेंथ पर अप्लाई करें। 10-15 मिनट बाद धो लें। 

ये भी पढ़ेंः- पाना चाहते हैं शाइनी और सुन्दर बाल, तो बस शैम्पू करने से पहले करें ये काम

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik