Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Benefits of Potato: ऑयली स्किन की समस्याओं को दूर करने के साथ ही चेहरे पर ग्लो भी लाता है आलू, जानिए इसके फायदे

Skin Benefits of Potato आलू स्किन में ग्लो लाता है। आलू के रस को कई अलग अलग चीजों के साथ मिला कर फेस पैक बनाया जाए तो स्किन की समस्याओं जैसे डार्क स्पॉट्स पिंग्मेंटेशन और टैनिंग की परेशानी से निजात पाई जा सकती है।

By Shahina NoorEdited By: Updated: Thu, 09 Sep 2021 10:00 AM (IST)
Hero Image
चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए आलू और हल्दी का फेसपैक इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। पोषक तत्वों से भरपूर आलू हमारी थाली का अहम हिस्सा है। आलू में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और खनिज पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। आलू जितना सेहत के लिए उपयोगी है, उतना ही स्किन के लिए भी उपयोगी है। स्किन पर आलू का इस्तेमाल उसका रस निकालकर और उसका गूदा निकालकर दोनों तरह किया जाता है। आलू के रस को कई अलग अलग चीजों के साथ मिला कर फेस पैक बनाया जाए तो स्किन की समस्याओं जैसे डार्क स्पॉट्स, पिंग्मेंटेशन और टैनिंग की परेशानी से निजात पाई जा सकती है। आलू स्किन में ग्लो लाता है। आइए जानते हैं कि स्किन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आलू का इस्तेमाल कैसे करें।

आलू और हल्दी का पैक दाग-धब्बों को करेगा दूर:

चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए आलू और हल्दी के फेसपैक का इस्तेमाल करें। इस पैक को बनाने के लिए आधे आलू को कद्दूकस कर लें, इसके बाद इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से वॉश कर लें। आलू के इस पैक से चेहरे के दाग-धब्बों से निजात मिलेगी और रंगत में निखार आएगा।

टैनिंग से मुक्ति देगा आलू, मलाई और शहद का पैक:

एक उबला आलू लेकर उसे छील लें और उसमें एक चम्मच मलाई और शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस फेस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं फिर वॉश कर लें। आलू का ये फेस पैक चेहरे की टैनिंग दूर करने में बेहद असरदार है।

मुहांसों से निजात दिलाएगा आलू और शहद का पैक:

अगर आप भी चेहरे के मुहांसों से परेशान हैं तो उबले हुए आलू को अच्छी तरह से गूथ लें और उसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर उसे चेहरे से गर्दन तक लगाएं। इस पैक को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें आपको मुहांसों से निजात मिलेगी।

ऑयली स्किन का बेहतरीन इलाज है आलू का पैक:

एक उबला आलू लें  और इसमें एक चम्‍मच बेसन, शहद और मलाई को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और चेहरा साफ कर लें। यह पैक ऑयल को कंट्रोल करेगा साथ ही स्किन का उपचार भी करेगा।