Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Mask: मानसून सीजन में डैमेज्ड और ड्राई बालों के लिए रामबाण है यह आंवला एलोवेरा हेयर मास्क

Hair Mask बारिश के मौसम में त्वचा की देखभाल जितनी जरूरी है उतना ही महत्वपूर्ण होता है बालों का ख्याल रखना। इस दौरान अगर बालों की अनदेखी की जाए तो हेयर फॉल शुरू हो सकता है। अगर आप भी ड्राई और डैमेज्ड हेयर की समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां दिए गए आंवला एलोवेरा हेयर मास्क को ट्राई करें ।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sat, 19 Aug 2023 05:44 PM (IST)
Hero Image
बालों को हेल्दी बनाएगा यह हेयर मास्क

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Mask: ड्राई और डैमेज्ड बाल एक ऐसी परेशानी है, जो न केवल आपके अपियरेंस पर असर डालते हैं बल्कि हेयर फॉल को भी बढ़ावा देते हैं। बेजान दिखने वाले बाल टूटने के अहम कारणों में से एक हैं। इसीलिए इसे समय रहते ठीक करना जरूरी हो जाता है। वैसे तो इससे राहत दिलाने के लिए बाज़ार में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन कभी-कभी एक नेचुरल ट्रीटमेंट से बेहतर कुछ नहीं होता क्योंकि यह बिना नुकसान पहुंचाए अद्भुत काम कर सकते हैं। ऐसा ही एक उपाय है, जिसे आप घर पर आज़मा सकते हैं और यह है एलोवेरा और आंवला से बना हेयर मास्क।

एलोवेरा और आंवला हेयर मास्क कैसे बनाएं?

सामान

  • 2 बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल
  • 1 बड़ा चम्मच आंवला पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल (वैकल्पिक)
  • खुशबू के लिए चाहें तो पसंद का एसेंशियल ऑयल (लैवेंडर या रोज़मेरी) की 5-6 बूंदें मिक्स कर लें (वैकल्पिक)

हेयर मास्क बनाने का तरीका

Step 1: एलोवेरा की एक पत्ती को लंबाई में काटकर उसमें से जेल निकालें। सुनिश्चित करें कि आपके पास लगभग दो बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल हों।

Step 2: एक कटोरे में एलोवेरा जेल और आंवला पाउडर मिलाएं। एक स्मूद पेस्ट बनने तक इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह मिलाएं।

Step 3: अगर चाहें तो मिक्स्चर में नारियल का तेल मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिला लें। नारियल का तेल बालों को एक्स्ट्रा पोषण और हाइड्रेशन देता है।

Step 4: खुशबू के लिए, इसमें अपने पसंदीदा एसेंशियल तेल की कुछ बूंदें डालकर मिलाएं।

Step 5: हेयर मास्क लगाने से पहले, ध्यान रखें कि आपके बाल गीले हैं। आसानी से लगाने के लिए, बालों को हिस्सों में बांट लें।

Step 6: मास्क को जड़ों से सिरों तक लगाएं, इसके अलावा उंगलियों से स्कैल्प पर मालिश करें।

Step 7: मास्क लगाने के बाद 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें ताकि पोषक तत्व बालों की जड़ों में प्रवेश कर सकें और स्कैल्प को पोषण दे सकें।

Step 8: समय पूरा होने के बाद बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। आप चाहें तो हल्के शैम्पू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Step 9: बालों को हेल्दी और हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए इस हेयर मास्क ट्रीटमेंट को सप्ताह में एक बार या जरूरत के मुताबिक दोहराएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik