Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anti-Acne Diet Guide: एक के बाद एक Acne देते रहते हैं दस्तक, छुटकारा पाने के लिए खाने-पीने में बरतें कुछ सावधानियां

मुंहासे (Acne) एक ऐसी समस्या है जिससे कई व्यक्ति परेशान रहते हैं। एक्ने के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे होने की समस्या भी हो सकती है जो व्यक्ति के आत्मविश्वास को झंकझोर कर रख सकता है। हमारे खान-पान का असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है। इसलिए एक्ने की समस्या को कम करने के लिए डाइट में सुधार (Anti-Acne Diet Guide) करना जरूरी है। आइए जानें इस बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 07 Sep 2024 07:34 AM (IST)
Hero Image
एक्ने को कम करने के लिए खान-पान में करें ये सुधार (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Anti-Acne Diet Guide: त्वचा की समस्याओं, विशेषकर मुंहासों से, कई लोग परेशान रहते हैं। एक्ने की समस्या वैसे तो ज्यादातर किशोरावस्था में शुरू होती है, लेकिन ये किसी भी उम्र में व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। हालांकि, अपनी डाइट में सुधार करके (Anti-Acne Diet Tips) आप अपनी त्वचा की सेहत में सुधार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि खान-पान की किन आदतों में सुधार करने से एक्ने से लड़ने में मदद मिलती है।

कैसे करें एक्ने से बचाव (Acne Prevention Tips)?

फल और सब्जियां

  • विटामिन-सी से भरपूर फूड आइटम्स- संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली और टमाटर जैसे फूड आइटम्स में विटामिन-सी की ज्यादा मात्रा होती है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देती है और त्वचा की मरम्मत में मदद करती है।
  • एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड आइटम्स- ब्लूबेरी, रसभरी, पालक और अंगूर जैसे फूड आइटम्सों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल से लड़ते हैं और त्वचा की सूजन को कम करते हैं।
  • जिंक से भरपूर फूड आइटम्स- सीप, बीफ, चिकन और काले चावल जैसे फूड आइटम्स में जिंक की उच्च मात्रा होती है, जो त्वचा के सेल्स के विकास और मरम्मत में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: दाग-धब्बों ने छीन ली है त्वचा की खूबसूरती, तो बेदाग निखार के लिए ट्राई करें 5 फेस पैक्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड

  • साल्मन, टूना और मकैरल- इन मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • अखरोट, चिया सीड्स और फ्लैक्ससीड्स- इन फूड आइटम्सों में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है।

प्रोटीन

  • चिकन, मांस, अंडे और दालें- प्रोटीन स्किन के नए सेल्स बनाने और मरम्मत करने में मदद करता है। प्रोटीन स्किन के कोलेजन बनाने में भी मदद करता है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स जरूर शामिल करें।

पानी

कम डेयरी प्रोडक्ट्स खाएं

  • डेयरी उत्पादों को सीमित करना- डेयरी प्रोडक्ट्स, जैसे दूध, मक्खन को ज्यादा मात्रा में खाना भी मुंहासों का कारण हो सकता है। इसलिए कम मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स खाएं।

चीनी कम खाएं

  • चीनी वाले फूड्स कम खाना- चीनी और शक्कर से भरे फूड आइटम्स त्वचा की सूजन को बढ़ा सकते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इनकी मात्रा को सीमित करें।

प्रोबायोटिक्स

यह भी पढ़ें: चेहरे पर होने वाले Acne करते हैं सेहत का हाल बयां, एक्सपर्ट से जानें किन समस्याओं की ओर करते हैं इशारा