Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anti-Ageing Face Pack: लंबे समय तक रहना चाहते हैं जवां और खूबसूरत, तो घर पर बनाएं ये 3 फेस पैक

Anti-Ageing Face Pack इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल का असर हमारी सेहत पर भी पड़ने लगा है। ऐसे में लोग कम उम्र में ही एजिंग का शिकार होने लगे हैं। शायद ही कोई ऐसा हो जिसे जवां और खूबसूरत दिखना पसंद न हो। हालांकि कई सारी वजह से त्वचा पर एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं। ऐसे में आप इन होममेड फेस पैक की की इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 08:03 AM (IST)
Hero Image
एजिंग के लक्षणों को करें इस तरह से दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Anti-Ageing Face Pack: 30 की उम्र के बाद हमें अपनी स्किन का खासतौर पर ध्यान रखना शुरू कर देना चाहिए। धूप और सर्दी, स्मोकिंग, एक्सरसाइज न करना, खराब डाइट और स्ट्रेस के कारण हमारी स्किन पर एजिंग नजर आने लगती है, जिसकी हमें खास देखभाल की जरूरत होती है।

ड्राईनेस, फाइन लाइन्स, झुर्रियां, स्किन का लटकना और काले धब्बे उम्र बढ़ने के कुछ लक्षण हैं। ऐसे में, वक्त रहते ही इन संकेतों को नजरअंदाज न करें और अपनी स्किन का भरपूर ध्यान रखें। आप घर पर कुछ घरेलू उपायों की मदद से अपनी त्वचा को एजिंग से बचा सकती हैं।

यह भी पढ़ें- मुंहासों की वजह बन सकते हैं ये फूड आइटम्स, बेदाग त्वचा के लिए आज ही बनाएं इनसे दूरी

घर पर बनाएं एंटी एजिंग फेस पैक

पपीता फेस पैक

आप एक कप पका हुआ पपीता लें और फिर इसे मैश कर लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद हल्के हाथों से मालिश करें। मास्क को पूरी तरह सूखने तक 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें।

दही फेस पैेक

आप दो 2 चम्मच दही में 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद, 1 विटामिन ई कैप्सूल और एक चुटकी हल्दी को एक साथ मिला लें। इन सभी का एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गर्म पानी मुंह से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

अंडा और एलोवेरा फेस पैक

एक बॉउल में, अंडे की सफेदी को तब तक फेंटे जब तक वह फूल न जाए। अब इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं औरइसे अच्छे से मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाकर कम से कम 40 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर पानी से इसे धो लें और चेहरे को थपथपा कर सुखा लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इस मास्क को हर दो दिन में एक बार लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- टैनिंग से छिन गया है त्वचा का निखार, तो इन तरीकों से पाएं खोई हुई खूबसूरती

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik