Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fruit Peels For Skin: इन फ्रूट्स के छिलकों के इस्तेमाल से चेहरे पर आ जाएगा ग्लो, पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत!

Fruit Peels For Skin निखरी हुई त्वचा हर कोई चाहता है। स्किन को मुलायम और बेदाग बनाए रखने के लिए महिलाएं कई उपाय आजमाती हैं। पोषक तत्वों से भरपूर फल भी स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फलों के छिलकों के इस्तेमाल से भी ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 05 Oct 2023 07:41 AM (IST)
Hero Image
Fruit Peels For Skin: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है इन फलों के छिलके

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fruit Peels For Skin: हर महिला की ख्वाहिश होती है कि उसकी ग्लोइंग और बेदाग स्किन हो और इसके लिए ज्यादातर महिलाएं महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं, लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे नेचुरल चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपकी स्किन ग्लो करेगी।

हम बात कर रहे हैं फ्रूट्स के छिलकों की, दरअसल कुछ फ्रूट्स के छिलके आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जिसके इस्तेमाल से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे फ्रूट्स।

संतरे का छिलका

संतरे में विटामिन-C और नेचुरल ऑयल पाए जाते हैं, जो एक अच्छे एक्सफोलिएटर माना जाता है। ऑरेंज पील के इस्तेमाल से एक्ने, डार्क स्पॉट्स कम होते हैं और कोलेजन बनने में मदद मिलती है। इसके लिए आप सबसे पहले ऑरेंज के पील को सुखाकर इसका पेस्ट बना लें और इसमें दही डालकर इसे चेहरे पर लगाएं।

नींबू का छिलका

नींबू के छिलकों में अधिक मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जिससे स्किन पर ग्लो आता है, इसके साथ ही ये चेहरे पर अधिक ऑयल आने से रोकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले नींबू के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें, अब इसमें शहद डालकर मास्क की तरह लगाएं।

यह भी पढ़ें: घर में मौजूद सब्जियों से बनाएं स्किन टोनर और पाएं दमकती त्वचा के साथ दाग-धब्बों से राहत

केले का छिलका

केले के छिलके में विटामिन-A, विटामिन-B और विटामिन-C पाए जाते हैं। इससे केले के छिलकों के स्किन पर लगाने से स्किन मॉइस्चराइज होती है और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

पपीते का छिलका

पपीते के छिलके में पेपिन नाम का एन्जाइम पाया जाता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करके चमक लाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप पपीते का गूदा अपने चेहरे पर लगाएं।

कीवी

कीवी में प्रचुर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है। जो बढ़ती उम्र की संकेतों को रोकता है। इसे इस्तेमाल करने लिए कीवी के छिलके को दही में मिलकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं।

यह भी पढ़ें: सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये सारी चीज़ें, बाल रहेंगे काले, घने और मजबूत

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik