Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रात को चेहरे पर लगाएं ये चीजें, कुछ ही दिनों में मिलेगी खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन

खूबसूरत त्वचा की चाह किसे नहीं होती। इसके लिए हम न जानें कितने ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अब खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आपको अपनी स्किन पर हार्ष केमिकल लगाने की जरूरत नहीं है (Skincare Tips)। कुछ नेचुरल चीजों (Natural Products For Beautiful Skin) की मदद से भी आप खूबसूरत और कोमल त्वचा पा सकते हैं। आइए जानें।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 29 Sep 2024 08:09 AM (IST)
Hero Image
चेहरे को निखार देंगी ये चीजें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skincare Tips: सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन हर किसी की पसंद होती है, क्योंकि ये हमारे लुक में चार चांद लगाती है। हालांकि, इसके लिए सही स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना, पौष्टिक आहार का सेवन करना और स्किन की रंगत को निखारने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स (Natural Products for Beautiful Skin) का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। इसके साथ ही, धूप से बचाव, त्वचा को हाइड्रेटेड रखना और प्रदूषण से बचना भी काफी महत्वपूर्ण है। ऐसे में रात को सोने से पहले कुछ नेचुरल प्रोडक्ट्स को चेहरे पर लगाना एक प्रभावी उपाय हो सकता है, तो आइए जानते हैं इन प्राकृतिक तत्वों के बारे में।

हेल्दी स्किन के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स

  • नारियल तेल- नारियल तेल त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं। इसे रात में हल्के हाथों से चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम और चमकदार होती है।

यह भी पढ़ें: चेहरे का हुलिया बिगाड़ देगी पिंपल फोड़ने की आदत, नुकसान जानकर ये गलती कभी नहीं करेंगे आप

  • एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। यह त्वचा की जलन को शांत करता है और उसे हाइड्रेट रखता है। रात में सोने से पहले इसे लगाकर आप सुबह फ्रेश स्किन पा सकते हैं।
  • शहद- शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो त्वचा को नमी और चमक प्रदान करता है। रात में सोने से पहले इसे चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाकर वॉश कर लेने से स्किन में निखार आता है।
  • गुलाब जल- गुलाब जल एक बेहतरीन प्राकृतिक टोनर है। यह त्वचा को साफ करता है और उसे तरोताजा बनाता है। इसे रात में लगाने से स्किन सॉफ्ट और रिफ्रेश होती है
  • बादाम का तेल- यह विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो त्वचा की गहराई से पोषण देता है और उसे मुलायम बनाता है। रात में चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें।
  • नीम का तेल- नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को पिंपल्स और इन्फेक्शन से बचाते हैं। इसे रात में लगाने से स्किन फ्रेश और हेल्दी रहती है।
  • जोजोबा ऑयल- यह तेल स्किन के नैचुरल ऑयल जैसा होता है, जो इसे गहराई से मॉइस्चराइज करता है और नमी को बनाए रखता है। इससे त्वचा में नमी और सॉफ्टनेस बनी रहती है।
  • कैमोमाइल टी- पीसे हुए दो चम्मच कैमोमाइल चाय में, नींबू का रस और एक चम्मच बेसन मिलाकर रात में अपने चेहरे पर लगाएं। ये फेस पैक सेंसिटिव स्किन को भी फ्रेश और ग्लोइंग बना देता है।

यह भी पढ़ें: सोने से पहले फॉलो करें 5 Step Skin Care Routine, हर सुबह चेहरे पर दिखेगी चांद जैसी रौनक