Move to Jagran APP

Dark Lips Causes: हद से ज्यादा काले नजर आ रहे हैं अगर आपके लिप्स, तो हो सकती हैं इसके पीछे ये वजहें

Dark Lips Causes अगर आपके लिप्स हद से ज्यादा काले नजर आ रहे हैं तो आपको गौर करने की जरूरत है अपनी कुछ आदतों पर। बहुत ज्यादा धूम्रपान सन एक्सपोजर एक्सपायर्ड लिपस्टिक के इस्तेमाल के अलावा और भी कई वजहें हैं जिन्हें होंठों का रंग काला पड़ने लगता है। जानेंगे आज के लेख में इस समस्या के बारे में विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 19 Jul 2023 12:45 PM (IST)
Hero Image
Dark Lips Causes: लिप्स के काला होने की वजहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dark Lips Causes: खूबसूरत नजर आने के लिए सिर्फ गोरा होना ही काफी नहीं होता, लेकिन ज्यादातर लोगों का ध्यान सिर्फ चेहरे को चमकाने पर होता है। शरीर के बाकी अंगों पर वो उतना फोकस नहीं करते। कोहनी, घुटनों, अंडरआर्म्स के अलावा और जिस चीज़ को सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया जाता है वो हैं लिप्स। जिस वजह से लिप्स डार्क होते जाते हैं। महिलाएं इसे हल्के में लेती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि लिपस्टिक तो है ही उनके इस डार्क लिपस की प्रॉब्लम को कवर करने के लिए, लेकिन हर बार लिपस्टिक काम नहीं आती। कई बार जब आप बिना मेकअप के होती हैं, तो उस समय लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान आपके डार्क लिप्स पर ही जाता है, लेकिन आखिर किन वजहों से लिप्स बहुत ज्यादा डार्क हो जाते हैं, इसकी वजहें जानना भी जरूरी है जिससे आप समय रहते इसका उपचार कर इस समस्या को आसानी से दूर कर सकती हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में।

धूम्रपान से

ये वजह तो शायद सबको ही पता होगी कि धूम्रपान के साथ कैफीन का बहुत ज्यादा सेवन आपके लिप्स को बना सकता है डार्क। अगर आप चाहते हैं लिप्स की रंगत को सुधारना, तो जितना जल्द हो सके ये आदत छोड़ दें। 

लिपस्टिक से एलर्जी

एक्सपायर्ड या सस्ती लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकता है आपके लिप्स को काला। लिपस्टिक में मौजूद केमिकल होंठों को काला बनाने का काम करते हैं। इसके अलावा एलर्जी होने से होठों पर हाइपरपिगमेंटेशन की प्रॉब्लम हो सकती है जिससे उसका रंग डार्क हो जाता है। ।

डिहाइड्रेशन

क्या आप जानते हैं शरीर में पानी की कमी से भी होठों का रंग काला पड़ सकता है। जी हां डिहाइड्रेशन होने पर होंठ सिर्फ फटते और ड्राई ही नहीं होते बल्कि वो हद से ज्यादा काले नजर आने लगते हैं। 

डेड स्किन के कारण

स्किन जैसे ही होंठों को भी समय-समय पर एक्सफोलिएट करते रहना जरूरी है वरना डेड स्किन की लेयर जमा होती जाती है जिसकी वजह से होंठ काले नजर आने लगते हैं। होंठों को एक्सफोलिएट करने के लिए मंहगे स्क्रब खरीदने की नहीं जरूरत बल्कि घर में ही नींबू, चीनी का स्क्रब तैयार कर इस्तेमाल करें, फायदा मिलेगा। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik