Move to Jagran APP

इन Ayurvedic Face Packs से मिलेगा गजब का निखार, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

त्वचा से जुड़ी समस्याएं प्रदूषण और तेज धूप की वजह से और बढ़ सकती हैं। इसके कारण डार्क स्पॉट्स और झुर्रियों जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कुछ खास Ayurvedic Face Packs का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलती है। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 23 Jun 2024 11:54 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 11:54 AM (IST)
इन Ayurvedic Face Packs से करें चेहरे के दाग धब्बे दूर (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ayurvedic Face Packs: प्रदूषण, धूल-मिट्टी और तेज धूप का सबसे पहला प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है। इनकी वजह से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे- एक्ने, डार्क स्पॉट्स, टैनिंग आदि। इनके कारण हमारा प्राकृतिक निखार खोने लगता है और त्वचा बिल्कुल बेजान और डल नजर आती है। इसलिए त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा के प्राकृतिक निखार को बचाए रखना चाहते हैं, तो आप कुछ खास आयुर्वेदिक फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें नेचुरल ग्लो के लिए कुछ खास फेस पैक्स।

चंदन और गुलाब जल

चंदन त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है, यह तो आप जानते ही हैं। तभी बरसों से हमारी दादी नानी इसका प्रयोग करती आई हैं। ये डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करता है और चेहरे पर ग्लो आते हैं। इस पैक को बनाने के लिए चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिलाएं और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: डेड सेल्स ने बना दिया है चेहरा बेजान, तो इन Exfoliating Face Packs से पाएं खोया निखार

पपीता और शहद

पपीता और शहद, दोनों ही त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पपीता चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करता है और शहद एक्ने को कम करने में मदद करता है। पपीते के पल्प को निकाल लें और उसमें शहद मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा निखरा हुआ लगेगा।

बेसन और हल्दी

बेसन स्किन के डेड सेल्स साफ करता है और हल्दी अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण एक्ने को कम करने में मदद करती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच बेसन लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। गुलाब जल या पानी की मदद से इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे को रगड़कर साफ करें और पानी से धो लें।

नीम, तुलसी और हल्दी

नीम, तुलसी और हल्दी, इन तीनों में ही एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो एक्ने से लड़ने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, तुलसी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है, जिससे प्रदूषण आदि से होने वाला नुकसान कम होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम पाउडर में तुलसी का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: Acne से भर गया है चेहरा, तो इन नेचुरल Face Packs से पाएं छुटकारा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.