Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BB Cream vs CC Cream: बीबी या सीसी क्रीम को लेकर है कंफ्यूजन? जानिए आपकी त्वचा के लिए क्या है ज्यादा बेहतर

अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लोग महंगी-महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इनमें बीबी और सीसी क्रीम काफी चलन में हैं। अक्सर इन्हें एक ही तरह की क्रीम समझा जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि ये दोनों एक दूसरे से अलग हैं। ऐसे में आइए इस आर्टिकल में जानते हैं इन दोनों क्रीम के बीच का अंतर और किसका इस्तेमाल है आपके लिए ज्यादा सही।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 02 Feb 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
बीबी और सीसी क्रीम में क्या है फर्क? जानिए दोनों के बीच का अंतर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। BB Cream vs CC Cream: आज मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। ऐसे में इन्हें लेकर कंफ्यूजन भी काफी रहती है। त्वचा की रंगत बढ़ाने या पार्टी-फंक्शन के लिए तैयार होते वक्त बीबी और सीसी क्रीम काफी यूज की जाती हैं, लेकिन इन दोनों के बीच का फर्क अक्सर महिलाएं नहीं जानती हैं। कई फैक्टर्स हैं जो इन दोनों क्रीम को एक दूसरे से अलग बनाते हैं। आइए इस आर्टिकल में जान लीजिए इन दोनों के बीच का फर्क और आपके स्किन टाइप के मुताबिक कौन-सी क्रीम लगाना आपके लिए है बेस्ट ऑप्शन। आइए जानें।

क्या है 'बीबी क्रीम'

बीबी क्रीम ‘ऑल इन वन’ मेकअप की तहर काम करती है। इसमें क्रीम प्राइमर, फाउंडेशन और मॉइस्चराइजर तीनों शामिल होते हैं। इसे स्किन टोन के मुताबिक बेस की तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है, जिससे फाउंडेशन का हैवी बेस लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। फ्लॉलेस लुक के लिए ये बढ़िया रहती है। आज मार्केट में मौजूद बीबी क्रीम्स में सनस्क्रीन का प्रोटेक्शन भी देखने को मिल रहा है, इससे आपको अलग से सनस्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं रहती है।

यह भी पढ़ें- इन सस्ते और आसान उपायों से करें गर्दन से लेकर अंडरआर्म्स व लिप्स तक का कालापन दूर

क्या होती है 'सीसी क्रीम'

सीसी क्रीम का टेक्स्चर लाइट वेट होता है। ये एक कलर करेक्टर की तरह से काम करती है। इसे लगाने से पहले चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाने की जरूरत होती है, क्योंकि इस क्रीम में मॉइस्चर थोड़ा कम रहता है जिससे स्किन पोर्स बेहतर तरीके से सांस ले पाते हैं। ऐसे में बता दें, जिनकी त्‍वचा ऑयली है वे सीसी क्रीम लगा सकते हैं।

आपके लिए क्या है बेस्ट?

आप भी अगर अपनी स्किन की जरूरत को देखे बिना क्रीम खरीद लेती हैं, तो ऐसा न करें। बीबी या सीसी क्रीम में से एक चुनने से पहले अपनी स्किन टाइप का ख्याल रखें। ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए सीसी क्रीम ज्यादा सही रहती है, क्योंकि इसमें मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज कम होती हैं। वहीं, बीबी क्रीम स्किन को ज्यादा समय तक हाइड्रेट रखती है, ऐसे में ये ड्राई स्किन टाइप की कैटेगिरी वाले लोगों के लिए बेस्ट रहती है।

चेहरा पहले से ही ऑयली होने पर उसपर बीबी क्रीम का यूज आपके मेकअप को खराब दिखा सकता है, जिससे चेहरा केकी लगता है और मेकअप ज्यादा समय के लिए सेट नहीं रह पाता है। इसके अलावा ड्राई स्किन टाइप के लिए सीसी क्रीम सही ऑप्शन नहीं रहती है क्योंकि इससे त्वचा की फाइन लाइंस ठीक से कवर नहीं हो पाती हैं और चेहरे को मेकअप के लिए एक हाइड्रेटिंग बेस नहीं मिल पाता है। ऐसे में अपनी स्किन टाइप के मुताबिक ही दोनों में से एक को चुनना चाहिए।

यह भी पढ़ें- इन 3 एसेंशियल ऑयल्स की मदद से पा सकते हैं असमय नजर आने वाली झुर्रियों से छुटकारा

Picture Courtesy: Freepik