Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके कील-मुंहासों और रैशेज की वजह बन सकती है 'पार्टनर की दाढ़ी', फैशन के चलते मुसीबत को न्योता दे रहे लोग

पार्टनर का बियर्ड वाला लुक भले ही आपको खूब स्टाइलिश लगता हो लेकिन आज हम आपको इसके कुछ ऐसे नुकसान (Beard Acne And Rashes) बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप भी उन्हें क्लीन शेव करने के लिए कहने लगेंगी। जी हां इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे पार्टनर की दाढ़ी आपको त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां दे सकती है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 25 Sep 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
आपके चेहरे का हुलिया बिगाड़ सकती है 'पार्टनर की दाढ़ी' (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल दाढ़ी रखने का चलन युवाओं में काफी जोरों पर है। दाढ़ी को एक स्टाइल स्टेटमेंट माना जाता है और कई महिलाएं भी ऐसा मानती हैं कि दाढ़ी पुरुषों को ज्यादा आकर्षक बनाती है। यही वजह है कि आज नई उम्र के लड़के भी दाढ़ी को घनी और लंबी बनाने की चाहत में तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दाढ़ी पुरुषों के पार्टनर की स्किन को किस तरह प्रभावित (Beard Cause Pimples) कर सकती है? जी हां, यह सच है। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से इस बारे में जानते हैं।

पार्टनर की दाढ़ी बन सकती है परेशानी

आजकल दाढ़ी रखना एक फैशन बन गया है। दाढ़ी वाले पुरुष महिलाओं को काफी आकर्षक लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पार्टनर की दाढ़ी आपके चेहरे पर मुंहासों का कारण बन सकती है? यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है। जब आप अपने पार्टनर के करीब होते हैं, खासकर जब आप किस करते हैं, तो उनकी दाढ़ी आपकी त्वचा के संपर्क में आती है जिससे आपकी त्वचा में ऑयल ग्लैंड्स ज्यादा ऑयल प्रोडक्शन शुरू कर देते हैं। इसके साथ ही दाढ़ी में डैंड्रफ, धूल और डेड स्किन के कारण बैक्टीरिया भी जमा हो जाते हैं जो आपके स्किन पोर्स को ब्लॉक करके मुंहासों की वजह बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- शेविंग करें या ट्रिमिंग, दोनों में से क्या है आपकी त्वचा के लिए ज्यादा सही?

पार्टनर की 'बियर्ड' से स्किन एलर्जी

अपनी दाढ़ी को आकर्षक बनाने के लिए पुरुष भी तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इनमें बीयर्ड ऑयल, बाम और कुछ स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स भी शामिल होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये उत्पाद आपकी त्वचा के लिए कितने हानिकारक साबित हो सकते हैं? दरअसल, इन प्रोडक्ट्स में मौजूद कुछ केमिकल्स के चलते आपकी त्वचा में एलर्जी की समस्या हो सकती है। जब आप अपने पार्टनर से क्लोज होते हैं तो ये एलर्जिक तत्व आपकी स्किन पर ट्रांसफर हो जाते हैं जिससे मुंहासे और त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं।

बचाव के लिए काम आएंगे ये तरीके

अब सवाल उठता है कि पार्टनर की दाढ़ी से होने वाली त्वचा की समस्याओं से कैसे निपटा जाए? सबसे पहले आप अपने पार्टनर से बियर्ड को नियमित रूप से साफ करने के लिए कहें। दाढ़ी को हफ्ते में कम से कम दो बार शैंपू से धोना चाहिए। इसके अलावा दाढ़ी के नीचे की त्वचा को भी मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी है क्योंकि इसके ड्राई होने पर जलन और डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है।

पार्टनर से कहें, कि वे बियर्ड को रेगुलर ट्रिम करें और घनी दाढ़ी रखने से बचें। इससे बियर्ड में गंदगी जमा होने की संभावना काफी कम हो जाएगी। इसके अलावा आप दाढ़ी की देखभाल के लिए उन्हें केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की बजाय नेचुरल चीजों,जैसे- एलोवेरा जेल और टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने के लिए भी कह सकती हैं। ध्यान रहे, किसी भी तरह की समस्या होने पर त्वचा से डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें- अच्छा लगता है बियर्ड वाला लुक, लेकिन खुजली कर रही है परेशान? तो आज से ही अपना लें ये टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा त्वचा के डॉक्टर से संपर्क करें।