Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मांग टीके के इन डिज़ाइन्स से लगाएं अपने ब्राइडल लुक में चार चांद

मांग टीका दुल्हन के साज-श्रृंगार में शामिल खास ज्वैलरी में से एक है जो आपकी खूबसूरती को दोगुना कर देता है। वैसे आजकल शादी-ब्याह में ही नहीं बल्कि करवाचौथ तीज या दूसरे फेस्टिवल्स में भी इन्हें महिलाएं कैरी कर रही हैं तो अगर आप भी इस ज्वलैरी को करना चाहती हैं अपने वॉर्डरोब में शामिल तो एक नजर डालें इनकी वैराइटी पर।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 31 Jan 2024 03:45 PM (IST)
Hero Image
मांग टीके के इन डिज़ाइन्स से लगाएं अपने ब्राइडल लुक में चार चांद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मांग टीका वैसे तो दुल्हन के साजो-श्रृंगार का खास हिस्सा है, लेकिन अब इसे महिलाएं करवाचौथ, तीज, दिवाली या ऐसे ही और दूसरे फंक्शन्स पर भी कैरी कर रही हैं। माथे पर मांग टीका सजते ही दुल्हन का पूरा लुक बदल जाता है। ये 16 श्रृंगार में भी शामिल है, तो अगर आप भी शादी के लिए खूबसूरत और अपने फेस के हिसाब से परफेक्ट डिज़ाइन वाले मांग टीके की तलाश कर रही हैं, तो एक नजर डालें इन डिज़ाइन्स पर।

ओवरसाइज्ड मांग टीका

अगर आप फंक्शन में हैवी नेकलेस, ईयररिंग्स कैरी करने के मूड में नहीं, तो ओवरसाइज्ड मांग टीका काफी रहेगा आपके लुक को खूबसूरत बनाने के लिए। राउंड, ओवल शेप का ओवरसाइज़्ड मांग टीका लगभग हर एक फेस शेप पर जंचता है और अगर आपका माथा चौड़ा है, तब तो ये बेस्ट ऑप्शन है। 

बोरला मांग टीका

इस तरह का मांग टीका राजस्थान और हरियाणा की महिलाएं ज्यादातर पहनती हैं। छोटे से गोल शेप वाले मांग टीके को बोरला कहा जाता है। पृथ्वीराज, पद्मावत, जोधा अकबर फिल्मों के बाद से बोरला और ज्यादा ट्रेंड में आ गया है। शादी के दूसरे फंक्शन्स हल्दी, मेहंदी, संगीत में आप इससे अपना श्रृंगार कर सकती हैं। 

साइड टीका

ब्राइडल लुक को थोड़ा डिफरेंट बनाना चाहती हैं, तो पासा मांग टीका चुन सकती हैं। जिसे मांग के बीचों-बीच नहीं, बल्कि साइड में कैरी किया जाता है। शादी के अलावा आप इसे मेहंदी, संगीत फंक्शन में भी पहन सकती हैं। इन दिनों पासा काफी ट्रेंड में है। लहंगे के अलावा इसे आप शरारा के साथ भी पहन सकती हैं। 

मल्टी लेयर मांग टीका

मल्टी लेयर मांग टीका दुल्हन के लुक को कई गुना खूबसूरत बना सकता है। अगर आप बहुत ज्यादा ज्वैलरी नहीं कैरी कर रही हैं, तो मल्टी लेयर मांग टीका कैरी कर सकती हैं, जो आपकी हल्की ज्वैलरी के कसर को आसानी से पूरा कर देगा। ये मांग टीका पूरी तरह से आपके माथे और बाल को कवर लेता है, क्योंकि मौका है शादी को, तो पर्ल या कुंदन वर्क वाला मांग टीका चुनें।

ये भी पढ़ेंः- शादी में तैयार होते वक्त न करें ये गलतियां, जो बिगाड़ सकती हैं आपका लुक

Pic credit- freepik