Move to Jagran APP

Stylish Payal: शादी-ब्याह में पहनने या फिर दुल्हन को गिफ्ट करने के लिए बेस्ट हैं ये खूबसूरत पायल

Stylish Payal पायल महिलाओं के श्रृंगार का खास हिस्सा है जो पैरों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। बदलते समय के साथ सिर्फ कपड़ों में ही बदलाव देखने को नहीं मिले हैं बल्कि पायल में भी कई डिज़ाइन्स देखे जा सकते हैं। अगर आप खुद के लिए पायल ले रही हैं या फिर होने वाली दुल्हन को गिफ्ट करना है तो यहां देख लें इसके कुछ ऑप्शन्स।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 20 Nov 2023 08:48 AM (IST)Updated: Mon, 20 Nov 2023 08:48 AM (IST)
Stylish Payal: शादी-ब्याह में पहनने और देने के लिए बेस्ट हैं ये पायल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Stylish Payal: पायल, एंकलेट या पाजेब पैरों में पहनी जाने वाली ज्वैलरी है, जो पैरों की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। सोलह श्रृंगार में शामिल पायल को तो शादीशुदा महिलाएं रोजाना ही पहनती हैं। छन-छन करती पायल की आवाज कानों को अलग सी सुकून पहुंचाती है। चांदी की पायल सबसे ज्यादा पहनी जाती है, लेकिन बदलते फैशन और डिमांड को देखते हुए अब चांदी के अलावा सोने, जड़ाऊ, स्टोन जैसी कई पायलें मार्केट में देखने को मिल रही हैं। खास मौके पर महिलाएं सोने या और भी दूसरी फैंसी पायलों से साजो-श्रृंगार करती हैं। जिसे आप अपनी बजट के अनुसार चुन सकती हैं। वैसे अब प्लेटिनम की पायल भी ट्रेंड में है। 

चांदी की पायल

इतने सारे ऑप्शन्स होने के बाद आज भी चांदी की पायल सबसे ज्यादा खरीदी और पसंद की जाती है। छोटे-छोटे घुंघरू लगे हुए ये पायल खूबसूरत भी दिखते हैं और इरीटेट भी नहीं करते। वैसे चांदी हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है।  चांदी की पायल को हर मौके पर कैरी किया जा सकता है। 

गोल्ड प्लेटेड पायल

सोने की पायल लेने की सोच रही हैं, तो आपको बता दें कि ये पूरी तरह सोने की नहीं होती। वह गोल्ड प्लेटेड होती है और दिखने में बहुत ही खूबसूरत लगती है। छोटे-छोटे घुंघरुओं से सजे ये पायल बेहद सुंदर दिखते हैं। 

मल्टी लेयर पायल

View this post on Instagram

A post shared by Wish N Wed Wedding Inspiration (@wishnwed)

अगर आप उन महिलाओं में शामिल हैं, जिन्हें हैवी पायल पहनने की आदत होती है, तो इस बार हैवी पायल की जगह लेयर वाले पायल चुनें। जो दिखने में अलग भी लगेंगे और भारी भी नहीं होंगे। खास बात कि ऐसे पायल साड़ी हो, लहंगा, सलवार-सूट या फिर इंडो-वेस्टर्न ड्रेस, हर एक के साथ परफेक्टली मैच हो जाते हैं। 

बारीक मोतियों वाली

अब बाजार में घुंघरू वाली पायलों के अलावा बारीक मोतियों वाली भी पायल मौजूद है। ये दिखने में यूनिक और खूबसूरत लगती है, जो आप इन्हें भी अपने ज्वैलरी कलेक्शन में शामिल कर सकती हैं।

जड़ाऊ पायल

View this post on Instagram

A post shared by Wedding Inspo by GetYourVenue (@getweddinginspo)

इन्हें आप ट्रेडिशनल पायल या पाजेब भी कह सकते हैं, जो कभी आउटडेटेड नहीं होती। शादी-ब्याह में तो दुल्हनें इसी तरह का पायल पहनना पसंद करती हैं। ये चांदी की मोटी पायल होती है, जो पैरों में बिछिया के साथ और ज्यादा सुंदर दिखती है।

रंग-बिरंगी पायल

View this post on Instagram

A post shared by WedAbout.com (@wedabout)

अब सिर्फ चांदी की सफेद पायलें या पीले रंग की सोने की पायलें ही बाजार में नहीं हैं। आजकल अलग-अलग रंगों और डिज़ाइन वाली पायलें भी डिमांड को देखते हुए बाजार में मिल रही हैं। ये रंग-बिरंगे पायलें लहंगा-चोली के साथ ही और दूसरे ओकेजनल ड्रेसेज में भी आपके लुक को आकर्षक बनाती हैं। इनमें चांदी और सोने के साथ-साथ प्लेटिनम और मोतियों का भी टच होता है। अगर आपको फेस्टिवल और वेडिंग सीजन में कुछ अलग ट्राई करना है या दुल्हन को गिफ्ट करना है, तो रंग-बिरंगी पायल सबसे अच्छा ऑप्शन है।

ये भी पढ़ेंः- जरूरी नहीं नए कपड़ों की शॉपिंग, इन एक्सपेरिमेंट्स के साथ करें कुछ नया लुक क्रिएट

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.