Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Beauty Tips: इन टिप्स की मदद से खूबसूरत नजर आने के साथ ही दिनभर दिखेंगी तरोताजा

Beauty Tips अगर आप भी अपनी बेजान त्वचा में जान डालना चाहती हैं और सिर से लेकर पैर तक की खूबसूरती को निखारना चाहती हैं तो यहां दिए गए टिप्स आ सकते हैं आपके बेहद काम। जान लें इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 31 Jan 2023 07:51 AM (IST)
Hero Image
Beauty Tips: खूबसूरती के साथ दिनभर तरोताजा नजर आने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty Tips: नींद की कमी, अनहेल्दी खानपान और शरीर में पानी की कमी का असर बॉडी के साथ हमारे चेहरे पर भी नजर आता है। चेहरा बेजान सा नजर आता है जिसपर मेकअप का भी कोई असर नहीं होता और कई बार तो महंगे फेशियल भी काम नहीं आते। तो अगर आप भी इस समस्या को झेल रही हैं, तो यहां दिए गए टिप्स को अपनाकर बढ़ा सकती हैं चेहरे की खूबसूरती और ताजगी। 

त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी टिप्स

- त्वचा को निखारने के लिए दही काफी उपयोगी है। टैनिंग दूर करने के लिए साफ चेहरे पर सादा दही लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से रोमछिद्र भी टाइट रहेंगे।

- स्किन को तरोताजा रखना है तो दही में संतरे का जूस और एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं। 5 मिनट बाद चेहरा धो लें।

- फटी एड़ियों की प्रॉब्लम दूर करने के लिए फ्लिप- फ्लॉप चप्पल न पहनें। न नंगे पांव रहें। अगर आपकी एड़ियां बहुत ज्यादा फटी हैं तो गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक, कुछ बूंदें शैंपू और ग्लिसरीन मिलाकर पैरों को उसमें रखें। 2 से 3 मिनट बाद प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को रगड़कर साफ कर लें। पैरो को पोंछकर मॉयस्चराइजर लगा लें। मॉयस्चराइजर नहीं है तो नारियल या सरसों तेल भी लगाया जा सकता है। इसके बाद मोजे पहन लें।

- बालों में शैंपू करने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं और कुछ देर रखने के बाद बाल धोएं। 2 मिनट काफी है बालों में कंडीशनर लगाकर रखना। वैसे कंडीशनर की बॉटल पर भी आप पढ़ सकते हैं कितनी देर रखना होता है इसे बालों पर लगाकर।

- हफ्ते में एक दिन चेहरे से लेकर हाथ-पैर, पीठ सबकी अच्छे से स्क्रबिंग करें। इसके त्वचा पर जमी मृत कोशिकाएं जिन्हें डेड सेल्स भी कहा जाता है आसानी से निकल जाता है। जिससे त्वचा अच्छे से सांस ले पाती है और खिली-खिली नजर आती है। स्क्रबर में विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदें मिलाने से इसका प्रभाव और ज्यादा बढ़ जाता है।

- बालों धोने के बाद उसे नेचुरल हवा में सूखने दें। बहुत जरूरी न तो तब तक ड्रायर का इस्तेमाल न करें। बालों को तौलिए से कसकर बिल्कुल न बांधे बल्कि हल्का लपेट लें जिससे पानी टॉवेल में एब्जॉर्ब हो जाए।

- सही मॉयस्चराइजर का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत ही जरूरी होता है। अगर आपकी स्किन ड्राय है तो बादाम, शिया बटर, ऑलिव ऑयल वाला मॉयस्चराइजर बेहतर होता है। ऑयली स्किन के लिए चंदन, नींबू के गुणों वाला मॉयस्चराइज प्रयोग करें और अगर कॉम्बिनेशन स्किन है तो दूध, एलोवेरा, संतरा और चंदन के गुणों वाला मॉयस्चराइजर लगाएं।

- ग्लिसरीन त्वचा के लिए बहुत ही बेहतरीन मॉयस्चराइजर होता है। फेस पैक में एक बूंद ग्लिसरीन मिलाकर लगाएं।

Pic credit- freepik