Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Beauty Tips: आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे टमाटर, बस इन चार तरीकों से करें इस्तेमाल

Beauty Tips सुंदर दिखने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन कई बार मन चाहे परिणाम न मिलने की वजह से काफी समस्या होती है। ऐसे में आप इन चार तरीकों से टमाटर का इस्तेमाल कर चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 14 Mar 2023 01:05 PM (IST)
Hero Image
चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के लिए ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty Tips: इन दिनों हर कोई अपनी खूबसूरती को लेकर काफी सजग हो चुका है। लड़का हो या फिर लड़की आजकल हर कोई सुंदर दिखने के लिए कई सारी उपाय करने लगे हैं। खासकर लड़कियां हर मौके पर अपने लुक को लेकर काफी कॉन्शियस रहती हैं। अपने आउटफिट्स से लेकर हेयरस्टाइल और मेकअप तक लड़कियां सबकुछ परफेक्ट चाहती हैं। लेकिन कई बार चेहरे से जुड़ी समस्याओं की वजह से आपका निखार कम हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी इन त्वचा संबंधी परेशानियों से जूझ रही हैं, तो हम आपको बताएंगे कि आप कैसे 4 तरीकों से टमाटर का इस्तेमाल कर अपनी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

टोमैटो आइस क्यूब

अपनी त्वचा को टाइट बनाने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल आइस क्यूब की तरह कर सकते हैं। इसके लिए टमाटर के रस को बर्फ की ट्रे में डालकर जमा लें। अब इस तैयार टोमैटो आइस क्यूब रोजाना एक-एक कर मुलायम कपड़े में लपेटकर चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी त्वचा टाइट होगी,बल्कि चेहरे ग्लो भी बना रहेगा।

टमाटर के टुकड़े

अगर आप अपनी स्किन की खूबसूरती बढ़ाना चाहते हैं, तो आप चेहरे पर सीधे टमाटर के टुकड़े लगा सकते हैं। टमाटर की स्लाइस काटकर इसे सीधे त्वचा पर हल्के हाथों से रगड़े। 15-20 मिनट बाद साफ पानी से मुंह धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बनी रहेगी।

स्लीप ब्यूटी पैक

अक्सर दिनभर भी भागदौड़ की वजह से लोग अपने चेहरे का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में आप रात के समय टमाटर का स्लीप पैक तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में थोड़े से टमाटर के रस में एक विटामिन ई कैप्सूल और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब चेहरे को अच्छे से साफ कर इसे लगाकर रातभर ऐसे ही छोड़ दें और सुबह उठकर मुंह धो लें।

आई पैक

आप टमाटर का इस्तेमाल अपनी आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले टमाटर की प्यूरी बनाकर इसमें आधा छोटा चम्मच बेसन, नींबू की कुछ बूंदे और चुटकी भर हल्दी मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। इस दौरान ध्यान रखें कि यह पेस्ट आपकी आंखों में न जाए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik