Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Beetroot Face Mask: चमकदार और नैचुरली हेल्दी स्किन पाने के लिए चुकंदर के पैक को ऐसे करें इस्तेमाल

Beetroot Face Mask रेडीमेड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के जमाने में भी ज्यादातर लोगों का भरोसा प्राकृतिक तरीकों पर बना हुआ है। ऐसे ही एक नैचुरल इंग्रीडिएंट वाले फेस पैक है चुकंदर का फेस पैक जिसे अपने स्किन के हिसाब से बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Mon, 23 Jan 2023 06:03 PM (IST)
Hero Image
Beetroot Face Mask: चमकदार और नैचुरली हेल्दी स्किन पाने के लिए चुकंदर के पैक को ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beetroot Face Mask: ग्लोइंग और निखरी हुई त्वचा आखिर किसको पसंद नहीं होगी। जब बात चेहरे की आती है तो हम सबसे पहले नैचुरल, ऑर्गैनिक और होममेड फेस मास्क का उपयोग करना पसंद करते हैं। क्योंकि इससे हमारी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक मिलती है। यही कि कारण है कि आज भी रेडीमेड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के जमाने में भी ज्यादातर लोगों का भरोसा प्राकृतिक तरीकों पर बना हुआ है। ऐसे ही एक नैचुरल इंग्रीडिएंट वाले फेस पैक के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो आपको चमकदार त्वचा प्रदान करेगा। यह चुकंदर का फेस मास्क है। चुकंदर पोषक तत्वों से भरपूर होता है और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

त्वचा के लिए चुकंदर के फायदे

चुकंदर में त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन तत्व होते हैं। सरल सी दिखने वाली इस सब्जी में विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कैरोटेनॉयड्स, पोटैशियम, विटामिन बी9 (फोलेट), मैंगनीज, इलेक्ट्रोलाइट्स और अन्य जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। चुकंदर में लाइकोपीन जैसे तत्व होते हैं जो त्वचा के लचीलेपन में सुधार करते हैं और सैगिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी बीटालेन से बचाते हैं।

चुकंदर के 5 DIY फेस मास्क-

1. चुकंदर और गाजर का फेस मास्क-

यह पैक त्वचा को शांत करेगा और कुछ ही हफ्तों में आपको गुलाबी चमक प्रदान करेगा। चुकंदर का रस और गाजर का रस बराबर मात्रा में लें। मिक्स करें और बर्फ के छोटे क्यूब्स में फ्रीज करें। हर सुबह एक आइस क्यूब को त्वचा पर रगड़ें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें और बाद में मॉइस्चराइजर लगाएं।

2. चुकंदर और दही का फेस मास्क-

यह पैक त्वचा को हाइड्रेट करता है और इसे चिकना रखता है। एक कद्दूकस किया हुआ चुकंदर लें और उसमें दो चम्मच दही और कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

3. चुकंदर और क्रीम फेस मास्क-

बेजान त्वचा का एक मुख्य कारण टैनिंग है। स्किन टैन से छुटकारा पाने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। आपको बस इतना करना है कि 1 बड़ा चम्मच खट्टा क्रीम के साथ 1 बड़ा चम्मच ताजा चुकंदर का रस मिलाएं। टैन्ड त्वचा पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक बैठने दें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

4. चुकंदर और दही का फेस मास्क-

यह फेस मास्क आपकी त्वचा को चिकना और मोटा बना देगा। 4 बड़े चम्मच चुकंदर के जूस में तीन बड़े चम्मच दही मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें और आपकी त्वचा कुछ ही समय में पार्टी के लिए तैयार है।

5. चुकंदर और संतरे के छिलके का फेस मास्क-

अपने चेहरे पर तुरंत और प्राकृतिक चमक लाने के लिए इस फेस मास्क को आजमाएं। 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच चुकंदर का रस मिलाएं। इस गाढ़े पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें और एक दिन छोड़कर इसका प्रयोग करें। ध्यान दें कि त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।