Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: चुकंदर से पाएं निखरी त्वचा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Skin Care Tips चुकंदर सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। यह स्किन के लिए एंटी एजिंग के रूप में भी काम करता है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 15 Feb 2023 01:55 PM (IST)
Hero Image
Skin Care Tips: चुकंदर से पाएं निखरी त्वचा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: चुकंदर सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, आयरन, फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, यह स्किन के लिए भी काफी गुणकारी है। आप इसका इस्तेमाल कर त्वचा के दाग-धब्बों के साथ कई अन्य समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

चुकंदर का पेस्ट

चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। आप इससे राहत पाने के लिए चुकंदर का फेस पैक अप्लाई कर सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर के छीलके को उतार लें। अब इसे मिक्सी में पीस लें। चाहें तो इस पेस्ट में एक चम्मच मॉइश्चराइजर क्रीम मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं, 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा, शहद और चुकंदर 

इस फेस पैक का प्रयोग कर हेल्दी स्किन पा सकती हैं। चुकंदर का पेस्ट तैयार कर लें, इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें, अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद पानी से धो लें।

चुकंदर और दूध का फेस पैक

स्किन की टैनिंग को दूर करने के लिए यह फेस पैक बहुत ही गुणकारी है। इसके लिए एक बाउल में चुकंदर का पेस्ट लें, इसमें दूध और बादाम का तेल मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। लगभग 10-15 मिनट बाद सादा पानी से धो लें।

दही और चुकंदर का पैक

चुकंदर और दही दोनों ही स्किन के लिए बहुत लाभाकारी हैं। एक बाउल में चुकंदर का पेस्ट लें, इसमें एक-दो चम्मच दही और गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेट लें, और हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। कुछ मिनट बाद पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik