Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deepika-Alia जैसी ग्लोइंग और नेचुरल पिंक त्वचा के लिए रोजाना पिएं ये हेल्दी जूस, थम जाएगी आपकी भी बढ़ती उम्र

सुंदर और खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं कई सारे प्रयास करती हैं। घरेलू नुस्खों से लेकर महंगे प्रोडक्ट्स तक अपनी स्किन को ग्लोइंग और नेचुरल गुलाबी त्वचा के लिए लोग काफी जतन करते हैं। हालांकि रूटीन में सिर्फ एक लाल जूस शामिल कर आप अपनी इस ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस लाल जूस और इसके फायदों के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Mon, 09 Sep 2024 11:42 AM (IST)
Hero Image
नेचुरली ग्लोइंग स्किन के लिए पिएं बीटरूट जूस (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। खूबसूरत दिखने की चाहत किसकी नहीं होती। खासकर लड़कियां खुद को सुंदर बनाने के लिए कई जतन करती हैं। हेल्दी डाइट से लेकर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक, बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की तरह खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं काफी कुछ करती हैं। हालांकि, कई बार महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बावजूद चेहरे पर वह निखार नहीं आ पाता है, जिसकी चाहत होती है। साथ ही केमिकल वाले ये प्रोडक्ट्स कई बार नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में सिर्फ एक लाल जूस की मदद से उपाय कर आप आलिया-कियारा जैसी सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा पा सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं, तो चुकंदर यानी Beetroot Juice की, जिसे अपनी रूटीन में शामिल करने से न सिर्फ आपको दमकती त्वचा मिलेगी, बल्कि आप सेहतमंद भी बनेंगे। अगर आप भी एक्ट्रेस जैसा निखार चाहती हैं, तो Beetroot Juice को डाइट में जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं त्वचा के लिए इसके कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें-  एक के बाद एक Acne देते रहते हैं दस्तक, छुटकारा पाने के लिए खाने-पीने में बरतें कुछ सावधानियां

एजिंग के लक्षण ​कम करे

अगर आप नियमित यह लाल जूस पीते हैं, तो इससे बुढ़ापे के लक्षण जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्स को रोकने में मदद मिलती है। इससे लंबे समय तक जवां नजर आते हैं।

होठों-गालों को गुलाबी बनाए

अगर आप नेचुरली गुलाबी होंठ और गाल पाना चाहते हैं, तो चुकंदर का जूस इसमें आपकी मदद कर सकता है। नियमित रूप से चुकंदर का रस पीने से गालों और होंठों को नेचुरली गुलाबी बनाने में मदद मिलती है।

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन

चुकंदर के रस में बीटालेंस होता है, जो शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ता है, जिससे त्वचा का रंग निखरता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों, काले धब्बों और एजिंग के लक्षणों को कम कर स्किन को हेल्दी बनाते हैं।

मुंहासों से छुटकारा दिलाए

चुकंदर का रस पीने मुंहासे के निशान और काले धब्बों से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन के एक्सट्रा ऑयल को कम करने में मदद करता है, जिससे ब्रेकआउट और मुंहासे को रोकने में भी मदद मिलती है।

डार्क सर्कल्स कम करे

चुकंदर के रस में मौजूद आयरन और एंटीऑक्सीडेंट डैमेज सेल्स को अंदर से रिवाइव कर सकते हैं और काले घेरों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बालों को भी बनाए हेल्दी

स्किन के अलावा बीटरूट जूस आपके बालों के लिए गुणकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी के अलावा, चुकंदर का रस आयरन और फोलेट से भी भरपूर होता है, जो बालों के झड़ने को रोकता है और हेल्दी हेयर को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें-  आपकी उम्र को कम दिखाते हैं ये 5 Lipstick Shades, आज ही करें मेकअप किट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।