Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रा पहनें या न पहनें, ये तय करने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

महिलाओं का और ब्रा का रिश्ता काफी पुराना है। ब्रेस्ट सपोर्ट और अच्छे लुक के लिए ब्रा पहनना जरूरी समझा जाता है लेकिन वहीं कुछ महिलाएं ब्रा नहीं पहनना चाहतीं। ऐसे में इन दोनों ही विकल्पों के फायदों (Benefits Wearing Bra) और नुकसान (Harms of Wearing Bra) के बारे में जान लेना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम इन्हीं बातों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Wed, 11 Sep 2024 11:01 AM (IST)
Hero Image
क्या सही है?- ब्रा पहनना या न पहनना (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Wearing Bra Pros And Cons: महिलाओं और ब्रा का संबंध सदियों पुराना है। किशोरावस्था में जब ब्रेस्ट विकसित होने शुरू होते हैं, तब से हिदायद दी जाती है कि ब्रा पहनना कितना जरूरी है (Benefits of Wearing Bra)। बॉडी शेप को सही बनाए रखने के लिए, ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के लिए आदि। हालांकि, ब्रा आरामदायक भी हो, ऐसा जरूरी नहीं है। कई बार ब्रा पहनने के बाद महिलाओं को काफी असहज महसूस होता है। लेकिन अगर ब्रा न पहनें, तो भी हम खुद को लेकर काफी परेशान रहते हैं (Not Wearing Bra Benefits And Drawbacks)। आपको बता दें कि दोनों ही दृष्टिकोणों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं, जिनके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। 

ब्रा पहनने के फायदे (Benefits of Wearing Bra)

  • सपोर्ट और आकार- ब्रा ब्रेस्ट को सपोर्ट देता है, उन्हें ढालने में मदद करता है और उन्हें बेहतर आकार देने में मदद करती है। अगर आपका ब्रेस्ट साइज ज्यादा है, तो आपके लिए ये ज्यादा मददगार साबित हो सकता है।
  • दर्द और असुविधा से राहत- ब्रा स्तन के टिश्यूज को लटकने से रोकती है, जिससे दर्द और असुविधा कम हो सकती है। यह खासकर एक्सरसाइज या अन्य फिजिकल एक्टिविटी के दौरान फायदेमंद होता है।
  • आत्मविश्वास बढ़ाना- सही फिटिंग वाली ब्रा पहनने से कई महिलाओं को अधिक आत्मविश्वास महसूस हो सकता है। यह उनके कॉन्फिडेंस को बढ़ा सकता है।
  • सौंदर्य लाभ- कुछ ब्रा डिजाइन स्तनों को अधिक आकर्षक बना सकते हैं। यह विशेष रूप से विशेष अवसरों के लिए उपयोगी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: क्या आप पहनती हैं सही साइज की ब्रा? यहां जानें कैसे लगा सकते हैं इसका पता

ब्रा पहनने के नुकसान (Harms of Wearing Bra)

  • खून का प्रवाह कम होना- अगर ब्रा का साइज सही नहीं है, तो ब्रा पहनने से ब्रेस्ट का ब्लड फ्लो घट हो सकता है। यह लिम्फैटिक ड्रेनेज को भी प्रभावित कर सकता है।
  • त्वचा में जलन- ब्रा के तार या कपड़े से त्वचा में जलन या चकत्ते हो सकते हैं, खासकर यदि ब्रा ठीक से फिट न हो या उसके कपड़े से एलर्जी हो।
  • आराम की कमी- कुछ महिलाओं को ब्रा पहनने से असहज महसूस हो सकता है। यह विशेष रूप से लंबे समय तक ब्रा पहनने के बाद हो सकता है।

ब्रा न पहनने के फायदे (Benefits of Not Wearing Bra)

  • ब्रेस्ट हेल्थ- ब्रा न पहनने से ब्रेस्ट में ब्लड फ्लो और लिम्फैटिक ड्रेनेज बेहतर हो सकता है। यह ब्रेस्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकता है।
  • आराम और स्वतंत्रता- ब्रा न पहनने से कई महिलाओं को अधिक आरामदायक महसूस हो सकता है। यह खासकर गर्मी के मौसम में या रात को सोते समय फायदेमंद हो सकता है।
  • स्किन की समस्याओं से बचाव- ब्रा न पहनने से स्किन में जलन या रैशेज होने का जोखिम कम हो सकता है।

ब्रा न पहनने के नुकसान (Harms of Not Wearing Bra)

  • ब्रेस्ट का आकार बिगड़ना- ब्रा न पहनने से स्तन लूज और लटके हुए लगते हैं, जिससे समय के साथ उनके आकार में बदलाव हो सकता है।
  • दर्द और असुविधा- जिन महिलाओं के ब्रेस्ट बड़े आकार के होते हैं, उन महिलाओं को ब्रा न पहनने से दर्द या असुविधा का अनुभव हो सकता है।
  • आत्मविश्वास कम होना- कुछ महिलाओं को ब्रा न पहनने से आत्मविश्वास कम महसूस हो सकता है। ऐसा अपने शरीर को लेकर ज्यादा संकोच महसूस करने की वजह से होता है।

कुल मिलाकर ये कह सकते हैं कि ब्रा पहनना या न पहनना एक व्यक्तिगत चॉइस हो सकती है। हालांकि, ब्रा पहनते वक्त सही साइज और कपड़ा चुनना बेहद जरूरी है। इस बारे में और जानने के लिए आप अपने डॉक्टर से भी बात कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अंडरगार्मेन्ट्स खरीदते समय ये गलतियां पड़ सकती हैं आप पर भारी, जानें किन बातों का रखें ख्याल