Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Apricots: त्वचा हो या बाल, दोनों की हेल्थ के लिए वरदान है एप्रीकॉट, ऐसे करें यूज

Benefits of Apricots त्वचा और बालों का ख्याल सभी अपने तरीके से रखते हैं। इन्हें बेहतर बनाना हर किसी की चाहत होती है। बाल मजबूत और चमकदार हों वहीं स्किन ग्लोइंग और हेल्दी हो इसके लिए आप भी कई तरीके अपनाते होंगे। ऐसे में हम इस आर्टिकल में आपको स्किन और हेयर की देखभाल के लिए एप्रीकॉट का यूज बताएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 15 Jan 2024 05:57 PM (IST)
Hero Image
स्किन और हेयर, दोनों को शानदार बना देगा ये फल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Apricots: त्वचा हो या बाल दोनों का हेल्दी रहना जरूरी है। ऐसे में एक फल बड़े काम का है। बता दें, हम यहां खुबानी यानि एप्रीकॉट के बारे में बात करने जा रहे हैं। ये विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए और विटामिन बी1 से भरपूर है। शरीर ही नहीं आपकी स्किन और हेयर हेल्थ के लिए भी ये बेहद लाभदायक है। इसमें प्लांट कंपाउड पाया जाता है जो एक एंटी-इंफ्लामेटरी गुण है जो ब्रेन में इंफ्लामेशन से बचाता है। विटामिन्स के अलावा ये प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रैट, फैट और पोटैशियम से भी भरा होता है, जो आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स दे सकते हैं। आइए जानते हैं इससे त्वचा और बालों को होने वाले फायदों के बारे में।

त्वचा को फायदे

एंटी-एजिंग : एप्रीकॉट में विटामिन ई, विटामिन सी, बीटा कैरोटिन, विटामिन ए और फ्लेवेनोएड एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी भी पाई जाती है जिससे झुर्रियों से बचाव होता है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में ड्राई स्किन की प्रॉब्लम से निपटने में बेहद असरदार हैं ये 3 फेस पैक

मॉइस्चराइजिंग : इसका ऑयल मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है। स्किन को मुलायम और हाइड्रेट रखने में भी ये काफी मददगार होता है।

हीलिंग प्रॉपर्टीज : एप्रीकॉट में नेचुरल हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसका तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा, एप्रीकॉट का तेल त्वचा की सूजन को कम करता है।

बालों को फायदे

बालों की ग्रोथ में मददगार : किसी भी इंसान की खुबसूरती में उसके बालों का बड़ा रोल होता है। एप्रीकॉट का सेवन आपकी हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है। इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड नए बालों को उगाने में कारगर होता है।

ड्राई स्कैल्प से दिलाता छुटकारा : एप्रीकॉट का तेल रोजाना स्कैल्प पर लगाने से आपके बालों में नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे आपके बाल और स्कैल्प हेल्दी और मॉइस्चराइज्ड रहता है।

यह भी पढ़ें- बालों और त्वचा के लिए वरदान है राइस वॉटर, जानें क्या हैं इसके फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik