Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निरोगी काया के साथ ही खूबसूरती भी बढ़ाता है नारियल पानी, रोजाना पीने से नेचुरली आएगा त्वचा में निखार

खूबसूरत दिखने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। स्किन केयर प्रोडक्ट्स से लेकर खानपान तक का खास ख्याल रखा जाता है। हालांकि आप सिर्फ नारियल पानी की मदद से भी अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। इससे न सिर्फ आप लंबे समय तक जवां बने रहते हैं बल्कि त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी राहत मिलती है। आइए जानते हैं coconut water benefits for skin।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 28 Sep 2024 06:24 PM (IST)
Hero Image
स्किन के लिए त्वचा के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। नारियल पानी (benefits for skin) एक नेचुरल हेल्थ ड्रिंक है, जो अपने अनगिनत फायदे की वजह से काफी लोकप्रिय है खासकर गर्मियों में इसे लोग बड़े चावल से पीते हैं यह न सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है बल्कि सेहत संबंधी कई फायदे भी पहुंचना है एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम कैल्शियम मैग्नीशियम जैसे ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह एक नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक साबित होता है।

सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ ही नारियल पानी त्वचा (coconut water benefits for skin) के लिए भी काफी गुणकारी होता है रोजाना ऐसे पीने से किन संबंधी कई समस्याओं से राहत मिलती है खराब थी अपने स्क्रीन को नेचुरली खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो नारियल पानी से होने वाले फायदे को जरूर जान ले और आज से ही इसका इस्तेमाल शुरू करते हैं।

यह भी पढ़ें-  सोने से पहले फॉलो करें 5 Step Skin Care Routine, हर सुबह चेहरे पर दिखेगी चांद जैसी रौनक

मुंहासे से दिलाए छुटकारा

अगर आप मुंहासे की वजह से परेशान रहते हैं, तो नारियल पानी इसका एक रामबाण इलाज है। इसमें मौजूद लॉरिक एसिड में संभावित एंटी-इन्फ्लेमेशन गुण होते हैं, जो जलन को शांत करते हैं और मुंहासों को कम करने या रोकने में मददगार साबित होते हैं।

स्किन को हाइड्रेटिंग बनाएं

शरीर के साथ ही नारियल पानी त्वचा को भी हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इलेक्ट्रोलाइट्स का नेचुरल सोर्स होने की वजह से यह स्किन को हाइड्रेट करता है। इसमें अन्य हाइड्रेटिंग कंपाउंड होते हैं, जो स्किन सेल्स में नमी बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं।

त्वचा को मॉइश्चराइज करें

नारियल पानी कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में मदद करता है। ऐसे में रोजाना इसे पीने से स्कीन खूबसूरत बनती है और यह मॉइश्चराइज भी रहती है।

सनबर्न से राहत दिलाए

नारियल पानी के कूलिंग और हाइड्रेटिंग गुण स्किन को सनबर्न से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर आप भी सनबर्न से परेशान है, तो इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज

अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं, तो नारियल पानी एक अच्छा विकल्प साबित होगा। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो सेल्स री-जेनरेशन को बढ़ावा देकर फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें-  गलती से भी Skincare में न करें इन चीजों का इस्तेमाल, नहीं तो फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान