Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिल्की और शाइनी बालों के लिए लगाएं मेहंदी, नहीं पड़ेगी किसी ब्रांडेड शैम्पू की जरूरत

अगर आप भी बालों को मजबूत और शाइनी बनाना चाहते हैं तो मेहंदी लगाना आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। मेहंदी बालों को मजबूत घना और खूबसूरत बनाती है। इसलिए इसका इस्तेमाल काफी समय से बालों के लिए होता आया है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि क्यों मेहंदी लगाना बालों के लिए काफी फायदेमंद (Benefits of Mehendi for Hair) हो सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 11 Aug 2024 08:59 PM (IST)
Hero Image
बालों को घना और खूबसूरत बनाएगी मेहंदी (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Mehendi Benefits for Hair: मेहंदी का इस्तेमाल सिर्फ हाथों पर ही नहीं, बल्कि बालों में भी किया जाता है। हमारी दादी-नानी भी मेहंदी का इस्तेमाल बालों को खूबसूरत बनाने के लिए करती थीं। मेहंदी बालों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसे लगाने से बाल मजबूत और चमकदार बनाते हैं, जिससे ये काफी खूबसूरत नजर आते हैं। इसलिए बालों में मेहंदी लगाने का चलन काफी समय से चला आया है। इस आर्टिकल में हम आपको बालों में मेहंदी लगाने के फायदों के बारे में बताएंगे। आइए जानें।

बालों के लिए मेहंदी के फायदे

सफेद बालों को छिपाता है

मेहंदी सफेद बालों को छिपाने का नेचुरल तरीका है। इसे लगाने से बालों को नुकसान हुए बिना सफेद बाल छिप जाते हैं। केमिकल न होने के वजह से इससे बाल रूखे और बेजान भी नहीं होते। इसलिए सफेद बालों को ढकने के लिए पार्लर से कलर करवाने की जगह मेहंदी लगाना अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए मेहंदी में चाय पत्ती का पानी डालें और लोहे की कढ़ाई में घोलकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह मेहंदी बालों में अच्छे से लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें।

यह भी पढ़ें: त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने से लेकर एजिंग की समस्या तक को दूर करने में मददगार है पपीता

बालों को मुलायम बनाता है

रूखे और बेजान बाल देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते। इस परेशानी को दूर करने के लिए मेहंदी लगाना फायदेमंद हो सकता है। मेहंदी बालों को मुलायम बनाने में मदद करती है। साथ ही, इससे बालों में चमक भी आती है और स्कैल्प भी हेल्दी रहती है। इसलिए अपने बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए मेहंदी लगाएं। इसमें आप चाहें, तो आंवला पाउडर भी मिला सकते हैं।

बाल मजबूत बनते हैं

मेहंदी बालों को स्वस्थ और घना बनाने में मदद करती है। ये बालों को स्ट्रेंथ देने के साथ-साथ खूबसूरत भी बनाती है। मेहंदी में आप चाहें, तो अंडा भी मिलाकर लगा सकते हैं। अंडे की सफेदी में प्रोटीन होता है, जो बालों को खूबसूरत बनाने का काम करता है।

डैंड्रफ ठीक होता है

डैंड्रफ बालों की जड़ों को कमजोर बना देता है, जिसके कारण बाल झड़ने और टूटने लगते हैं। इतना ही नहीं, डैंड्रफ की वजह से बालों में खुजली भी होती है और ये कंधे पर गिरते रहते हैं, जो काफी भद्दा लगता है। इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेहंदी लगाएं। इसलिए रूसी की समस्या दूर करने के लिए बालों में मेहंदी लगाएं।

यह भी पढ़ें: क्या आप पहनती हैं सही साइज की ब्रा? यहां जानें कैसे लगा सकते हैं इसका पता