Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने से लेकर एजिंग की समस्या तक को दूर करने में मददगार है पपीता

पपीता सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। स्किन केयर में भी इसे शामिल करने के कई फायदे हैं। इसका फेस मास्क बनाकर लगाने से स्किन से जुड़ी कई परेशानियां दूर होती हैं। इसलिए अगर आप भी जवां और निखरी त्वचा की ख्वाहिश रखती हैं तो आपको पपीते का फेस पैक जरूर ट्राई करना चाहिए। आइए जानें इसके फायदे (Papaya Benefits for Skin) और इस्तेमाल का तरीका।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 11 Aug 2024 07:40 PM (IST)
Hero Image
त्वचा के लिए पपीते के फेस पैक के फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Papaya Benefits for Skin: पपीता सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, इसका अंदाजा तो आपको होगा ही। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपकी स्किन के लिए भी काफी लाभदायक होता है। स्किन केयर के कई प्रोडक्ट्स में भी पपीता एक्सट्रेक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। पपीता में मौजूद विटामिन-ए, बी, सी और पेपिन स्किन को एक नहीं, बल्कि कई फायदे पहुंचाता है। आइए जानें पपीता को स्किन केयर में शामिल करने के फायदों के बारे में।

कैसे करें इस्तेमाल?

पपीते को स्किन पर लगाने के लिए सबसे पहले पपीते के गूदे को निकाल लें और उसमें से बीज अलग कर दें। फिर इसमें थोड़ा-सा शहद और दूध मिलाएं। इसे पैच टेस्ट करने के लिए हाथ या कान के पीछे लगाकर देखें। अगर कोई एलर्जी न हो, तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: क्या आप पहनती हैं सही साइज की ब्रा? यहां जानें कैसे लगा सकते हैं इसका पता

त्वचा की रंगत निखरती है

पपीते में पैपीन, विटामिन-ए और सी पाया जाता है, जो स्किन की रंगत निखारने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे कम करने और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में भी मदद मिलती है। इसलिए इसे लगाने से स्किन ग्लोइंग और साफ नजर आती है।

स्किन हाइड्रेट होती है

पपीता स्किन के सेल्स को हाइड्रेट करता है। इससे त्वचा रूखी और बेजान नहीं दिखती। इससे फ्लेकी स्किन होने की समस्या भी दूर होती है। साथ ही, त्वचा ग्लोइंग भी नजर आती है। इसका फेस पैक बनाकर आप अपनी स्किन पर लगाएं और हेल्दी स्किन पाएं।

एक्ने कंट्रोल होता है

पपीता में पेपिन पाया जाता है, जिसमें एक्ने की सूजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, ये स्किन के डेड सेल्स को साफ करके पोर्स को क्लॉग होने से बचाता है। इसलिए एक्ने की सम्स्या कम होती है। ये एक्ने के निशान कम करने में भी मदद करता है।

यूवी किरणों से बचाता है

पपीता स्किन को सूरज से निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है। ऐसा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और बीटा केरोटीन के कारण होता है। ये दोनों यूवी किरणों को ब्लॉक करके स्किन को हेल्दी रखते हैं।

एजिंग कम होती है

पपीते में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी कोलाजेन बनाने में मदद करते हैं। इसलिए इसे लगाने से एजिंग की समस्या कम होती है और स्किन पर नजर आने वाली झुर्रियां और फाइन लाइन्स भी कम होते हैं।

यह भी पढ़ें: बादाम का तेल दिला सकता है Healthy Skin, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल का सही तरीका