Move to Jagran APP

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही त्वचा भी निखारेगी हल्दी, जानें स्किन के लिए Raw Turmeric के फायदे

हल्दी भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक बेहद लोकप्रिय मसाला है। इसका खास रंग और विशेष महक खाने को अनोखा रूप और स्वाद देती है। इसके अलावा यह सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होती है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। हालांकि सेहत के अलावा हल्दी त्वचा को भी लाभ पहुंचाती है। आइए जानते हैं स्किन के लिए Raw Turmeric के फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 18 Jul 2024 08:09 AM (IST)
Hero Image
त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के फायदे (Picture Credit- Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारे किचन में कई ऐसे मसाले मौजूद हैं, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं। हल्दी इन्हीं में से एक है, जो आमतौर पर खाने का स्वाद, रंग और सुगंध बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके अलावा हल्दी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। हालांकि, सेहत के साथ ही यह त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होती है। अगर आप हल्दी से स्किन को होने वाले फायदों से अनजान हैं, तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के अद्भुत फायदे-

यह भी पढ़ें-  मानसून में रखें इन 4 बातों का ख्याल, Glowing Skin का सपना हो जाएगा साकार!

दाग-धब्बे दूर करें

इन दिनों कई सारे लोग चेहरे और त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों की समस्या से परेशान हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो इस समस्या से परेशान हैं, तो हल्दी की मदद से आप अपना खोया हुआ निखार वापस पा सकते हैं। अपने नेचुरल और औषधीय गुणों की वजह से कच्ची हल्दी त्वचा को चमकदार बनाकर दाग-धब्बों को कम करती है।

जवां बनाए रखने में मददगार

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन धीमा होने लगता है, जो त्वचा को मजबूत और जवां बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में अपने एंटी-एजिंग गुणों की वजह से हल्दी बढ़ती उम्र में आपको जवां बनाने में मदद करती है। आप इसे सीधा त्वचा पर या फिर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

त्वचा के घावों को ठीक करें

अगर आप अपनी त्वचा के घावों को हल्दी वाले साबुन से धोते हैं या त्वचा के घावों के आसपास हल्दी लगाते हैं, तो वे तेजी से ठीक हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी में हीलिंग प्रॉपर्टीज और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इतना ही नहीं हल्दी त्वचा को तेजी से नए सेल्स बनाने में मदद करती है। इसलिए, चोट और खरोंच पर हल्दी लगाने से उन्हें तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है।

डार्क स्पॉट्स कम करने में कारगर

तनाव भरे जीवन में इन दिनों डार्क स्पॉट्स और काले घेरे की समस्याएं काफी आम हो चुकी हैं। यह धब्बे अक्सर आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं। ऐसे में हल्दी की मदद से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। हल्दी काले घेरों और काले धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है और आपकी रंगत निखारती है।

यह भी पढ़ें-  Foundation लगाने के बाद चेहरा लगे और ज्यादा खूबसूरत, तो अप्लाई करने से पहले इन स्टेप्स को न करें मिस

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।